चेहरे के निखार को बढ़ाती हैं पुदीने की पत्तियां

सभी लड़कियां अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, पर इनका असर ज्यादा देर तक नहीं टिक पाता है. कई बार केमिकल की भरपूर मात्रा मौजूद होने के कारण इन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से चेहरा खराब भी हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसे नेचुरल पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में इंस्टैंट निखार आएगा और आपकी त्वचा का रंग गोरा हो जाएगा. इस पौधे का नाम है पुदीना…. पुदीने का इस्तेमाल लगभग सभी किचन में किया जाता है. यह मार्केट में बहुत आसानी से मिल जाता है. पुदीने का इस्तेमाल करके आप ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देने लगे हैं तो पुदीने का इस्तेमाल करें. पुदीने के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. पुदीने का पेस्ट लगाने से आपकी त्वचा पर मौजूद बढ़ती उम्र के लक्षण दूर हो जाएंगे और आपको  पिगमेंटेशन की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. 

2- पुदीने में भरपूर मात्रा में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है जो चेहरे पर मौजूद कील मुहांसों को खत्म करने में मदद करता है. कील मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी कील मुहांसों की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- अपने चेहरे के निखार को बढ़ाने के लिए रोजाना अपने चेहरे पर पुदीने की पत्तियों का पेस्ट लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे का निखार बढ़ने लगेगा और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा.

 

खूबसूरती को निखारने के लिए करें नींबू और नारियल के तेल का इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं यह टिप्स

मानसून में होने वाली हेयर प्रॉब्लम को दूर करते हैं यह टिप्स

Related News