स्पेशल ट्रेन्स से मजदूरों को बड़ी राहत, 40 लाख से अधिक श्रमिक पहुंचे अपने घर

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की सहायता से लगभग 13 लाख प्रवासी मजदूर गुजरात से लौट चुके हैं. वहीं, रेलवे के अनुसार पूरे भारत में यह आंकड़ा 40 लाख के पार पहुँच चुका है. यानी 40 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक शहरों को छोड़कर अपने घर पहुंच चुके हैं. गुजरात सरकार अब तक 882 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला चुकी है और इनके जरिये लगभग 13 लाख प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य भेज चुकी है.

बता दें कि सोमवार की रात गुजरात से 43 और ट्रेनें रवाना हुई हैं. ये 43 ट्रेनें 68 हजार और प्रवासी श्रमिकों को लेकर रवाना हो चुकी हैं. इनमें से 17 उत्तर प्रदेश, 13 बिहार, आठ ओडिशा, तीन झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा के लिए 1-1 हैं. देश भर में संचालित 3000 से अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में से गुजरात से 882 ट्रेनें संचालित की गईं हैं, जिससे कुल 12.96 लाख श्रमिकों को उनके घरों तक भेजा गया है. कुमार ने कहा कि यात्रियों के लिए खाने और पीने के पानी के प्रावधान के साथ सभी जरुरी सुरक्षा मानकों का पालन किया जा रहा है.

उत्तर पश्चिम रेलवे ने 24 मई तक 98 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से विभिन्न प्रदेशों के एक लाख 38 हजार से ज्यादा प्रवासियों को उनके घरों तक पहुंचाया. उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब तक 98 श्रमिक स्पेशल ट्रेन बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल व आन्ध्र प्रदेश समेत अन्य राज्यों के मजदूरों के लिए चलाईं हैं.   

वनउत्पादों को लेकर सबसे आगे निकला यह राज्य

दो महीने बाद शुरू हुई उड़ानें, कई फ्लाइट्स हुई कैंसिल, परेशान हुए यात्री

क्या श्रम कानूनों में बदलाव ला पाएंगी उघोग जगत में गति ?

 

Related News