आज कृषि उन्नति मेले को सम्बोधित करेंगे मोदी

नई दिल्ली: नई दिल्ली में दिनांक 16 से 18 मार्च 2018 तक भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, आईएआरआई पूसा परिसर में तीन दिवसीय ” कृषि उन्नति मेला” का आयोजन किया जा रहा है. जिसमे आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृषि को और अधिक विकसित और समृद्धशाली बनाने के लिए वार्षिक 'कृषि उन्नति मेला' को संबोधित करेंगे और जैविक कृषि पर पोर्टल की शुरुआत करेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री 25 कृषि विज्ञान केंद्रों की नीव भी रखेंगे. 

प्रधान मंत्री मोदी इस अवसर पर किसानों को खेती करने की नई तकनीकों से अवगत कराएंगे जिससे कृषि उत्पादन और उसकी गुणवत्ता में बढ़ोतरी हो सके. इनमे, किसानों की आय दोगुनी करने पर थीम पवेलियन, सूक्ष्म सिंचाई पर लाइव प्रदर्शन, अपशिष्ट जल उपयोग, पशुपालन और मत्स्य पालन जैसे मुद्दे मेले के प्रमुख आकर्षणों में से हैं. मेले में बीज, उर्वरकों और कीटनाशकों पर भी पवेलियन (मंडप) स्थापित किए जाएंगे.जिसमे प्रधानमंत्री लाखों किसानों, कृषि वैज्ञानिकों और अन्य संबंधित लोगों को संबोधित करेंगे

इसके साथ ही प्रधानमंत्री इस मौके पर 'कृषि कर्मन' और 'पंडित दीन दयाल उपाध्याय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन' पुरस्कार का भी वितरण करेंगे.  इस मेले की मुख्या  थीम-2022 तक किसानों की आय दोगुना करना है. 'कृषि उन्नति मेला' का उद्देश्य किसानों के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में नवीनतम तकनीकी विकास के बारे में जागरूकता पैदा करना है. किसानों को नई जानकारी और नई तकनीकों से अवगत कराने के लिए हर साल इस मेले का आयोजन किया जाता है. तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेले में मिट्टी और पानी की मुफ्त जांच का लाभ भी किसान उठा पाएंगे.

एनडीए से टीडीपी के अलग होने से ममता खुश

चौराह को मोदी चौक नाम दिया तो कर दिया सर कलम

अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी सरकार के हालात

 

Related News