रोम में पीएम मोदी: रोम में G20 नेताओं के साथ इस विषय पर हुई गंभीर चर्चा

रोम: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इतालवी समकक्ष मारियो ड्रैगी ने पहली बार व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता के साथ-साथ स्थिति पर चर्चा की। शुक्रवार को बैठक के दौरान, मोदी ने भारत के परिवर्तनकारी जलवायु कार्यों के साथ-साथ विकासशील देशों की विकसित दुनिया की जलवायु वित्तपोषण प्रतिबद्धताओं के बारे में चिंताओं पर जोर दिया। 

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा- "उन्होंने भारत-यूरोपीय संघ के बहुआयामी सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की इच्छा दोहराई।" द्विपक्षीय मोर्चे पर, दोनों नेताओं ने नवंबर 2020 में भारत-इटली आभासी शिखर सम्मेलन के बाद के घटनाक्रमों की समीक्षा की, 2020-2025 कार्य योजना को लागू करने में प्रगति पर संतोष व्यक्त किया, जिसने राजनीतिक, आर्थिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक में रणनीतिक लक्ष्य निर्धारित किए। अगले पांच वर्षों में हासिल किए जाने वाले क्षेत्रों और आभासी शिखर सम्मेलन में अपनाया गया।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने विशेष रूप से कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, मोटर वाहन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में अपने देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों के विस्तार के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक के दौरान, भारत और इटली ने कपड़ा सहयोग पर एक आशय के वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए।

कांग्रेस ने अपने पैरों पर मार ली कुल्हाड़ी, अपनों में ही घिरीं सोनिया गांधी

यूपी चुनाव: मायावती को बड़ा झटका, 'हाथी' छोड़कर 'साइकिल' पर सवार हुए 6 बसपा विधायक

1984 सिख नरसंहार के आरोपित 'जगदीश टाइटलर' को कांग्रेस कमिटी में जगह क्यों ?

Related News