प्याज की कीमत में आ सकती है गिरावट, तुर्की से आयात करेगी सरकार

हम सब जानते है की प्याज हर किसी के घर में उपयोग की जाती है और यही प्याज दिन पर दिन कितना महंगा हो रहा किसी भी नहीं छिपा है| सरकारी ट्रेडिंग कंपनी एमएमटीसी अब तुर्की से प्याज आयात करने की तैयारी में है। इस आयात सौदे के जरिये 11 हजार टन प्याज आयात किया जाना है। कंपनी पहले ही मिस्र से करीब छह हजार टन प्याज आयात कर रही है। घरेलू बाजार में प्याज की बेलगाम कीमत को नियंत्रित करने की योजना के तहत सरकार प्याज आयात कर रही है। पिछले महीने 1.2 लाख टन प्याज आयात के फैसले को कैबिनेट से मंजूरी दी गई थी।

सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी मिली है की  एमएमटीसी ने तुर्की के साथ 11 हजार टन प्याज आयात करने के समझौते पर हस्ताक्षर किया है। यह खेप जनवरी तक भारत पहुंच जाने की उम्मीद है। परन्तु ऐसा कुछ भी नहीं हो सकता है| इससे पहले कंपनी ने मिस्र से 6,090 टन प्याज आयात का समझौता किया था।इससे हमे कितना फायदा और कितना नुक्सान हुआ|  यह खेप अगले सप्ताह तक पहुंच जाएगी। केंद्र सरकार आयातित प्याज को 52-55 रुपये प्रति किलो की कीमत पर राज्य सरकारों को जारी करवा रही है। 

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने पिछले महीने ही बताया था कि चालू खरीफ सीजन में प्याज के उत्पादन में लगभग 26 परसेंट की गिरावट की आशंका है।इसी के साथ यह भी आशा थी की  इस दौरान उन्होंने कहा था कि प्याज की कीमत पर नियंत्रण के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। अब जानना यह की जितना भी हमे यहाँ से जानकारी मिली इससे हमे क्या फायदा और क्या नुक्सान होता है| 

RBI दे सकता है दरों में राहत, 5 दिसंबर को की जाएगी मौद्रिक नीति समीक्षा

कपिल सिब्बल ने किया खुलासा, बताया टेलीकॉम सेक्टर पर क्यों है 8 लाख करोड़ का कर्ज

आज से बढ़ रहे है LPG सिलेंडर के भाव, जानिये क्या रहेगा दाम

Related News