कोरोना टीकाकरण को लेकर एक्शन में मोदी सरकार, दिया 83 करोड़ सिरिंज का आर्डर

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से जल्द राहत मिलने वाली है। मोदी सरकार कुछ दिनों बाद टीकाकरण अभियान आरंभ कर सकती है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें युद्धस्तर पर काम कर रही हैं। सरकार ने टीकाकरण में उपयोग होने वाली सीरिंज के लिए ऑर्डर दे दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया है कि सरकार ने 83 करोड़ सीरिंज की खरीद के लिए ऑर्डर दिया है। 

बयान के मुताबिक, 35 करोड़ अधिक अतिरिक्त सीरिंज के लिए भी बोलियां आमंत्रित की गई हैं और बीते नौ महीनों में देश भर के सरकारी अस्पतालों में 36,433 वेंटिलेटर वितरित किए गए हैं, जिनकी लागत 2 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक है। फरवरी-मार्च में यह लागत 15 लाख रुपये थी। मंत्रालय ने आगे बताया कि ''यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि देश की आज़ादी से पूर्व कोरोना समय तक, देश में सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में तक़रीबन 16,000 वेंटिलेटर थे, लेकिन 12 महीने से भी कम वक़्त में 36,433 'मेक इन इंडिया' वेंटिलेटर्स की आपूर्ति की गई है।''

सरकार ने यह भी बताया है कि देश में महामारी शुरु होने के समय, तक़रीबन सभी वेंटिलेटर, पीपीई किट और एन -95 मास्क आयात किए गए थे और इन उत्पादों के लिए कोई मानक निर्देश नहीं थे जो महामारी के खिलाफ लड़ाई में जरुरी हैं। उन्होंने कहा कि, ''केंद्र सरकार ने महामारी की शुरुआती अवस्था में आने वाली चुनौतियों की पहचान की और आवश्यक चिकित्सा वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता और आपूर्ति से ज्यादा सुनिश्चित किया।"

2020 में चांदी की कीमतों में हुई 45 प्रतिशत की वृद्धि

बढ़त पर बंद हुआ बाजार, शीर्ष पर बने रहे ये स्टॉक

फिक्स्ड इनकम निवेशकों के लिए खुशखबरी, PPF, NSC और PO योजनाओं की ब्याज दरों में नहीं होगी कोई कटौती

Related News