गर्मी में घर पर बनाए बाजार जैसा मिर्ची का अचार

गर्मी का मौसम है और इस मौसम में लोग अचार बनाते हैं। ऐसे में आज हम लेकर आए हैं कि आप घर पर कैसे बना सकते हैं मिर्ची का अचार। 

मिर्च का अचार बनाने के लिए सामग्री-  बनारसी लाल मिर्च 250 ग्राम एक चौथाई कटोरी राई दरदरी पिसी हुई नकम स्वादानुसार दो छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर एक छोटा चम्मच हल्दी दो चुटकी हींग एक चौथाई कटोरी सौंफ दरदरी की हुई दो नींबू का रस या आधा छोटा चम्मच साइट्रिक एसिड जरूरत अनुसार सरसों का तेल

मिर्ची का अचार बनाने की विधि- सबसे पहले लाल मिर्च को गीले कपड़े से पौंछकर डंठल अलग कर लें। उसके बाद चाकू से मिर्च के बीच में चीरा लगा दें। अब इसके बाद राई, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, हींग, सौंफ और नींबू का रस एक बड़े बाउल में डालकर अच्छे से मिला लें। अब मसाला मिलाने के बाद मसाले को मिर्च में भर दें। इसके बाद मीडियम आंच पर कड़ाही में तेल गरम होने के लिए रखे। अब जब तेल गरम हो जाए तो आंच बंद करके तेल को थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब तैयार मिर्च के अचार को बर्नी में भर दें। फिर ऊपर से बरनी में तेल डालें। ध्यान रहे अंत में अचार वाली इस बरनी को 4-5 दिन तक धूप में रखने के बाद लाल मिर्च का अचार तैयार हो जाएगा।

गर्मी में घर पर बनाए करोंदे का अचार

होली से पहले घर में बनाए मिल्क केक, सबको आएगी पसंद

घर में बनाए बाजार जैसी आलू-पनीर की चाट

Related News