होली से पहले घर में बनाए मिल्क केक, सबको आएगी पसंद
होली से पहले घर में बनाए मिल्क केक, सबको आएगी पसंद
Share:

होली का त्यौहार आने वाला है। ऐसे में लोगों ने अपने घरों में मिठाइयां बनानी शुरू कर दी हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं आप घर पर मिल्क केक कैसे बना सकते हैं। यह सबसे आसान मिठाई है और इसे बनाने के लिए आपको अधिक सामान की भी जरूर नहीं पड़ेगी।

मिल्क केक बनाने के लिए सामग्री-
2 liter दूध
1/2 टी स्पून घी
250 gram चीनी
1 टी स्पून इलायची पाउडर
1 नींबू

मिल्क केक बनाने की विधि-  सबसे पहले एक कढ़ाई ले उसमे दूध डालकर गैस पर रख दे। अब दूध को पकाए। ध्यान रखे कलछी से लगातार चलाते रहे वरना आपका दूध जल जाएगा। इसके बाद दूध को धीमी आंच पर पकाते रहे। जब दूध में उबाल आजाए तो गैस को धीमी कर दे कुछ देर तक और पकाये जब आपका दूध थोड़ा सा रह जाए तो उसमे नींबू का रस डाल दे इससे आपका दूध दानेदार हो जाएगा। अब दूध को फिर से कुछ देर के लिए पकाए। गैस पर दूध पकते समय उसमे चीनी डाल दे और पकाते रहे।

जब तक आपको ये ना लगे की आपका दूध जमने के लिए तैयार है उसे तब तक पकाए। उसके बाद दूध का रंग अब हल्का ब्राउन होने लगेगा और खुशबु भी आने लगेगी इसी मिश्रण में इलायची डाले और मिक्स करे। आपका मिश्रण तैयार है। गैस को बंद कर दे। इसके बाद एक भगोना ले उसमे हल्का घी लगाकर उसको चिकना कर ले। अब उसमे बना हुआ दूध का मिश्रण डाले और जमने के लिए रख दे। वहीं कुछ घंटो बाद आपका मिल्क केक जम जाएगा। आप साइड में चाकू लगाकर देखे की मिल्क केक जमा है या नहीं। जम गया हो तो उसे एक प्लेट पर उल्टा कर दे और मिल्क केक के पीसेज को चाकू की मदद से काट ले।

गर्मी में घरवालों के लिए बनाए स्पेशल चॉकलेट आइसक्रीम

आज घरवालों को बनाकर खिलाये ढाबे जैसी लौकी के कोफ्ते की सब्जी

होली से पहले बना लीजिये पापड़, बच्चों से लेकर बड़ो तक को आएगा पसंद

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -