इराक को मिले नए प्रधानमंत्री, पद संभालने के बाद मिली बड़ी जिम्मेदारी

दुनिया के सामने लंबे समय के सघर्ष के बाद इराक को मुहम्मद तौफीक अल्लावी के तौर पर नया प्रधानमंत्री मिल गया है. इराकी राष्ट्रपति बरहम सालेह ने इसकी घोषणा की है. बता दें कि पिछले चार महीने से देश में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी है. इसमें लगभग 500 लोगों की मौत हो चुकी है. इसी बीच तौफीक अल्लावी को प्रधानमंत्री बनाया गया है.अल्लावी ने शनिवार को अपनी नियुक्ति की घोषणा के बाद ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा ' मुझे आपकी वजह से सत्ता मिली है. आपके साहस और बलिदान की वजह से देश में बदलाव आया है. आपने आपने  वतन के लिए प्रदर्शन किया. अगर मैं आपकी मांगों को पूरा करने में सक्षम नहीं होता हूं तो मैं इस पद के लिए अयोग्य हूं.'

ईरान ने किया बड़ा एलान, अमेरिका से तनाव के बाद अतंरिक्ष विज्ञान में नई उड़ान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 65 वर्षीय अल्लावी पूर्व प्रधानमंत्री नूरीअल-मलिकी की सरकार में संचार मंत्री रह चुके हैं. उन्होंने इस पद से तत्कालीन प्रधानमंत्री पर  राजनीतिक हस्तक्षेप का आरोप लगाकर इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने प्रदर्शनकारियों से मांग पूरी नहीं होने तक पीछे न हटने की बात कही. उन्होंने प्रदर्शन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।उन्होंने  विरोध प्रदर्शन मरे 467 लोगों के परिवारों को मुआवजा देने और घायल हुए 9,000 से अधिक लोगों के लिए उचित चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने का वादा किया.

पाकिस्तान में हिन्दू मंदिर तोड़ने वाले चारों आरोपी रिहा, शिकायतकर्ता ने वापस लिया केस

नवनिर्वाचित पीएम अल्लावी की मुख्य जिम्मेदारी नए चुनावों की तारीख तय करने की होगी, वैसे ही अल्लावी ने अर्थव्यवस्था को सुधारने और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के लिए काम करने का वादा किया है. नए प्रधानमंत्री के पास सरकार बनाने के लिए 30 दिन का समय है. उन्होंने कहा कि विभिन्न राजनीतिक धड़ों द्वारा कैबिनेट मंत्रियों की अपनी पसंद को नियंत्रित करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जाएगा. यदि राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों को उनपर थोपने की कोशिश करते हैं, तो वे इस्तीफा दे देंगे.

पहलवान रविंदर पर लगा प्रतिबंधित दवाई के सेवन का आरोप, चार साल तक नहीं ले पाएंगे भाग

चर्च के पादरी से जादुई तेल लेने के लिए मची भगदड़, 20 लोगों की मौत, कई घायल

कोरोना के बाद अब इस वायरस का फ़ैल रहा आतंक, बढ़ सकती है परेशानियां

Related News