Mary Kom की हुई सर्जरी, जानिए कितने दिन में होंगी ठीक

6 बार की वर्ल्ड चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मेरीकोम के बाएं घुटने की मंगलवार को सर्जरी की गई है। जून में राष्ट्रमंडल खेलों के चयन ट्रायल के बीच 48 किग्रा वर्ग के मुकाबले के शुरुआती मिनटों में ही इस अनुभवी मुक्केबाज का घुटना मुडऩे की वजह से चोटिल हो गया था। यह सर्जरी मुंबई के हॉस्पिटल में की गई। मेरीकोम के कोच छोटे लाल यादव ने बोला है कि मेरीकोम के घुटने में चोट थी इसके लिए आज मुंबई में उनकी सर्जरी की गई है। चोट की वजह से 39 वर्ष  की मेरीकोम राष्ट्रमंडल खेलों में भाग नहीं ले पाईं थी जहां वह 2018 में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली इंडियन वुमन मुक्केबाज बनी थी। एशियाई चैम्पियनशिप की कई बार की गोल्ड मेडल विजेता मेरीकोम ने पिछला टूर्नामेंट टोक्यो ओलिम्पिक के रूप में खेला था जहां वह प्री क्वार्टर फाइनल में हार चुकी थी। इंडिया की सबसे सफल मुक्केबाज मेरीकोम ने राष्ट्रमंडल खेलों पर ध्यान लगाने के लिए विश्व चैम्पियनशिप (आठ से 20 मई) में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय किया था।

इसके पहले खबरें थी कि अनुभवी इंडियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम को घुटने में चोट लगने के उपरांत राष्ट्रमंडल खेलों के 48 किग्रा के ट्रायल के मध्य में ही हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन 48 किग्रा सेमीफाइनल के पहले राऊंड में अपना बायां घुटना मुड़ा बैठीं। जिसके वह राष्ट्रमंडल खेलों में नहीं खेल पाएंगी जिसमें वह बीते 2018 चरण में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बनी थीं। उनके हटने से हरियाणा की नीतू ने यहां इंदिरा गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के फाइनल में स्थान बना लिया था।

इंडियन बॉक्सर महासंघ (बीएफआई) ने एक बयान में बोला है कि 6 बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम को लगी चोट की वजह से 2022 राष्ट्रमंडल खेलां के लिए चल रहे महिला मुक्केबाजी ट्रायल्स से हट चुकी हैं। लंदन ओलिम्पिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम को बाऊट के पहले ही दौर में रिंग में ही गिर पड़ी। 39 वर्ष की इस खिलाड़ी ने उठकर प्रतिस्पर्धा करने के प्रयासों की लेकिन एक 2 मुक्का लगने के उपरांत उनका संतुलन बिगड़ गया और वह बायां पैर पकड़ कर बैठ गई। उन्हें इसके बाद रिंग से बाहर जाना पड़ा और रेफरी ने नीतू को विजेता घोषित किया जा चुका है।

इंटर मिलान ने स्पेजिया को दी इतने अंकों से मात

भारत के स्टार फुटबॉलर समर ‘बद्रू’ बनर्जी ने दुनिया को कहा अलविदा

सलीमा टेटे का बड़ा बयान, कहा- "लकड़ा, प्रधान मेरी प्रेरणा हैं..."

Related News