लोकसभा से निष्कासन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची महुआ मोइत्रा, सवालों के बदले रिश्वत लेने के मामले में गई है सांसदी

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता और पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा ने 'कैश फॉर क्वेरी' भ्रष्टाचार मामले में पिछले हफ्ते लोकसभा से अपने निष्कासन को चुनौती देते हुए सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 49 वर्षीय मोइत्रा पर संसद में सरकार की आलोचना करने वाले सवाल पूछने के बदले में व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से 2 करोड़ रुपये नकद और "लक्जरी उपहार आइटम" सहित रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था। उन पर संसदीय वेबसाइट पर एक गोपनीय खाते में लॉग-इन क्रेडेंशियल सरेंडर करने का भी आरोप लगाया गया था, ताकि हीरानंदानी उन प्रश्नों को सीधे पोस्ट कर सकें।

मोदी प्रशासन की एक उग्र आलोचक, महुआ मोइत्रा ने रिश्वतखोरी के आरोपों से इनकार किया, लेकिन लॉग-इन विवरण साझा करने की बात स्वीकार की। उन्होंने माना कि उन्होंने अपने लॉगिन ID और पासवर्ड हीरानंदानी को दिए थे, ताकि वो सवाल टाइप कर सकें। महुआ का तर्क था कि, वो अपने निर्वाचन क्षेत्र में बहुत व्यस्त थीं, इसलिए सवाल टाइप नहीं कर पाई थीं। महुआ मोइत्रा पर बनाई गई आचार समिति की रिपोर्ट में कहा गया था कि "अवैध परितोषण स्वीकार करने के आरोप स्पष्ट रूप से स्थापित हैं और निर्विवाद हैं", और यह कि "(ए) व्यवसायी से उपहार लेना, जिसे उसने लॉग-इन (विवरण) सौंपा था" यह प्रतिदान के बराबर है।" रिपोर्ट में कहा गया है, "...एक सांसद के लिए यह अशोभनीय और अनैतिक आचरण है"।

लोकसभा में 500 पन्नों की रिपोर्ट पेश करने से विपक्ष और सत्तारूढ़ भाजपा के बीच तीखी नोकझोंक शुरू हो गई, जिसमें इस बात पर बहस भी शामिल थी कि क्या मोइत्रा को बोलने की अनुमति दी जाएगी। तीखी बहस और ध्वनि मत के बाद, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि, "यह सदन समिति के निष्कर्षों को स्वीकार करता है - कि सांसद महुआ मोइत्रा का आचरण अनैतिक और अशोभनीय था। इसलिए, उनका सांसद बने रहना उचित नहीं है।" लोकसभा के अंदर बोलने की अनुमति देने से इनकार करते हुए, मोइत्रा ने संसद के बाहर नैतिकता पैनल की आलोचना की, उस पर "हर नियम तोड़ने" और निकट भविष्य में अपने ऊपर CBI छापे पड़ने का आरोप लगाया। हालाँकि, CBI पहले ही महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोपों की जांच शुरू कर चुकी थी।

उन्होंने कहा कि, "लोकसभा आक्रामक तरीके से अपने 78 सांसदों में से एक, एक नवागंतुक और बिना राजनीतिक पारिवारिक पृष्ठभूमि वाली एकमात्र महिला को निशाना बना रही है। इस लोकसभा ने हमले के एक उपकरण के रूप में संसदीय समिति के दुरुपयोग को भी देखा है।" वहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री और महुआ की पार्टी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने निष्कासन को "अस्वीकार्य" बताया और कहा कि "भाजपा की प्रतिशोध की राजनीति ने लोकतंत्र की हत्या कर दी है"। इससे पहले उन्होंने भाजपा पर मोइत्रा के निष्कासन की "योजना" बनाने का आरोप लगाया था - जो सत्तारूढ़ पार्टी के सबसे उग्र और मुखर आलोचकों में से एक हैं। उन्होंने कहा, "...लेकिन इससे उन्हें चुनाव से पहले मदद मिलेगी।"

8 साल की बच्ची का सामूहिक बलात्कार, आरोपी अब्दुल पर कार्रवाई नहीं कर रही राजस्थान पुलिस ! थाने पहुंचीं दीया कुमारी, Video

पड़ोसी के घर मिलने जा रही 70 वर्षीय महिला पर पिटबुल ने किया हमला, गंभीर हालत में पहुंची अस्पताल

किसान के परिवार को कमरे में कैद कर 2 क्विंटल वजनी तिजोरी चोरी कर ले गए बदमाश, CCTV देख पुलिस के भी उड़ गए होश

 

Related News