मद्रास हाई कोर्ट ने वनियार आरक्षण कानून को घोषित किया असंवैधानिक

मद्रास उच्च न्यायालय ने सोमवार को फैसला सुनाया कि तमिलनाडु विधायिका द्वारा शिक्षा और सार्वजनिक रोजगार में सबसे पिछड़े वर्गों (एमबीसी) के लिए आरक्षित 20 प्रतिशत के भीतर वन्नियाकुला क्षत्रिय समुदाय को 10.5 प्रतिशत आंतरिक आरक्षण प्रदान करने वाला एक कानून असंवैधानिक था। विधानसभा चुनाव के लिए फरवरी में राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू होने से कुछ घंटे पहले, एक कानून की वैधता को चुनौती देने वाली उच्च न्यायालय की प्रमुख सीट के साथ-साथ इसकी मदुरै बेंच में दायर रिट याचिकाओं का एक बैच द्वारा अनुमति दी गई थी।

चुनाव के बाद, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार ने कॉलेजों में प्रवेश पर कानून लागू किया। सरकार ने कानून को चुनौती देने वाले बड़ी संख्या में मामलों के जवाब में मद्रास उच्च न्यायालय के समक्ष दायर एक जवाबी हलफनामे में, इस साल विधानसभा चुनावों की अधिसूचना से पहले कानून को जल्दबाजी में पारित किए जाने के आरोपों को "निराधार" के रूप में खारिज कर दिया। विधान सभा के नियमों का उल्लंघन करते हुए।

सरकार ने कहा "एक लोकतांत्रिक राजनीति में, एक निर्वाचित सरकार को अपने कार्यकाल के दौरान नीति बनाने या किसी भी कानून को कानून बनाने के लिए अपनी शक्ति का प्रयोग करने से नहीं रोका जा सकता है / अंतिम समय तक यह जनता की राय को पूरा करने की शक्ति रखता है," यह देखते हुए कि एक सीएन राममूर्ति ने 2010 में आंतरिक आरक्षण की मांग करते हुए उच्च न्यायालय में एक रिट याचिका दायर की थी।

भयानक हादसा: यूट्यूब की शूटिंग ख़त्म करके लौट रहा था समूह, रास्ते में हुआ हादसे का शिकार

अफगानिस्तान की बेटी ने 'रामलला' के लिए भेजा जल, सीएम योगी ने अयोध्या में किया अभिषेक

सीएम योगी ने मुहम्मद अली जिन्ना का महिमामंडन करने के लिए अखिलेश यादव से माफी की मांग की

Related News