मध्य प्रदेश: अब गरीबों को मिलेगा सस्ता इलाज, शुरू हुई 'मैं हूं अस्पताल मित्र योजना'

सिवनी: गरीब वर्ग के मरीजों के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधा हासिल करना सरल नहीं है, क्योंकि सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं का अभाव है और प्राइवेट अस्पताल में जाकर उपचार कराने के लिए उनकी जेब में पैसा नहीं है. बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के अभाव की वजह से गरीब तबके के लोग सरकारी अस्पतालों में उपचार कराने से कतराने लगे हैं. 

इन हालातों के बीच मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में 'मैं हूं अस्पताल मित्र योजना' आरंभ की गई है. इस योजना के तहत दानदाताओं की सहायता से अस्पताल में गरीब मरीजों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी. जिला चिकित्सालय में गरीब मरीजों को नि:शुल्क बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू की गई इस अभिनव योजना 'मैं हूं अस्पताल मित्र योजना' को आम नागरिकों के सहयोग से आगे बढ़ाया जाएगा. 

आम जनता अथवा दानदाता अपनी मंशानुसार धनराशि जिला रोगी कल्याण समिति के बैंक अकाउंट में जमा करा सकते हैं. प्राप्त धनराशि का इस्तेमाल जिला प्रशासन द्वारा जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए किया जाएगा. जिला प्रशासन का कहना है कि, अस्पताल प्रबंधन को अतिरिक्त आर्थिक मदद मिल जाने से निश्चित रूप से जरूरतमंदों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का फायदा मिलेगा और जिले में ही बेहतर उपचार मिलने से गरीबों को महानगरों की ओर महंगे उपचार के लिए नहीं जाना होगा.

मोदी सरकार ने ख़त्म की 92 वर्ष पुरानी परंपरा, अब आम बजट के साथ ही पेश होता है रेल बजट

युवाओं के लिए बम्पर भर्ती, NIT में मिल रहा सुनहरा मौका

कर्ज में गले तक डूबे अनिल अम्बानी, अब ऋण चुकाने के लिए लिया ये फैसला

Related News