MP के डॉक्टर ने जुगाड़ से बनाया ऑक्सीजन फ्लो मीटर, वीडियो में बताई पूरी तकनीक

भोपाल: मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में सनावद के एक प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टर ने जुगाड़ से ऑक्सीजन फ्लो मीटर मशीन तैयार की है. कोरोना महामारी के कारण बाजार में कई स्थानों पर ऑक्सीजन फ्लो मीटर मशीन मौजूद नहीं है. ऐसे में डॉक्टर की जुगाड़ की ये तकनीक असरदार साबित हो सकती है. साढ़े 4 मिनट के वायरल हुए वीडियो में डॉक्टर ने पूरी तकनीक के बारे में जानकारी दी है.

जिला मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूर सनावद नगर के श्री साई हॉस्पिटल के संचालक डॉक्टर अजय मालवीय ने ऑक्सीजन फ्लो मीटर बनाया है. कोरोना महामारी के कारण पूरे देश में कोरोना ऑक्सीजन सिलेंडर की मारामारी मची है. ऐसे में पीड़ित परिवार को ऑक्सीजन सिलेंडर मिल तो जाते हैं, किन्तु ऑक्सीजन फ्लो मीटर उपलब्ध नहीं होता. इसके कारण डॉक्टर अजय मालवीय ने जुगाड़ की तकनीक अपनाई और बना दी ऑक्सीजन फ्लो मीटर मशीन. ये जुगाड़ सस्ती और असरदार भी है. 

डॉक्टर के वायरल हुए वीडियो में पूरी तकनीक दिखाई दे रही है. इस तकनीक को प्रत्येक जरूरतमंद आसानी से अपना सकता है. इसमें एक सीरिंज, ऑक्सीजन मास्क, पानी की एक खाली बोतल और आधा लीटर पानी, कटर की आवश्यकता होती है. कोरोना की मुश्किल घड़ी में यह तकनीक काफी कारगर साबित हो सकती है .

 

वित्त वर्ष 22 में भारत की जीडीपी 11 प्रतिशत बढ़ने की है उम्मीद: एशियन देव बैंक

शेयर बाजार में आया उछाल, सेंसेक्स-निफ्टी का रहा ये हाल

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज हुआ ये बदलाव, जानिए क्या है नए दाम?

Related News