अब एक नहीं बल्कि 16 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खुलेगा कान्हा नेशनल पार्क

भोपाल: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों मे हुई बारिश के कारण कान्हा टाइगर रिजर्व कुछ दिनों के लिए पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. पर्यटक अब 1 की जगह 16 अक्टूबर से कान्हा नेशनल पार्क में वाइल्ड लाइफ का लुत्फ़ उठा सकेंगे. दरअसल, पहले कान्हा टाइगर रिजर्व को एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोला जाना था, किन्तु क्षेत्र में हुई भारी बारिश के बाद पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई.

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के मुताबिक, रिजर्व में अब तक तक़रीबन 1800 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो सामान्य औसत से लगभग  500 मिलीमीटर ज्यादा है. वर्षा की वजह से रिजर्व के पर्यटन जोन में ज्यादातर पुल-पुलिया, वन मार्ग आदि क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इससे वहां पर्यटक वाहन चलाना बेहद मुश्किल भरा होगा. साथ ही वर्षा लगातार जारी है.

उद्यान प्रबंधन के मुताबिक, भारी बारिश और अत्यधिक वर्षा की वजह से पर्यटकों के लिए कान्हा टाइगर रिजर्व में भ्रमण अब एक अक्टूबर के स्थान पर 16 अक्टूबर से किया जाएगा. उद्यान प्रबंधन ने फैसला किया है कि, जिन पर्यटकों ने एक से 15 अक्टूबर तक का सफारी परमिट आरक्षित करवा लिया है, उसे रद्द कर पूरी राशि वापस कर दी जाएगी.

भारत में 100 अरब डॉलर का निवेश करेगा ये मुस्लिम देश, इन क्षेत्रों में होगी भागीदारी

भारत की महान धाविका पीटी ऊषा को मिला बड़ा सम्मान, इस अवार्ड से हुई सम्मानित

अब प्लास्टिक नहीं, बल्कि बांस की बोतल में पीजिए पानी, जल्द होने वाली है लांच

Related News