भारत की महान धाविका पीटी ऊषा को मिला बड़ा सम्मान, इस अवार्ड से हुई सम्मानित
भारत की महान धाविका पीटी ऊषा को मिला बड़ा सम्मान, इस अवार्ड से हुई सम्मानित
Share:

नई दिल्लीः भारत की धाविका पीटी ऊषा को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन ने सम्मानित किया। फेडरेशन ने उन्हें ‘वेटरन पिन’ से नवाजा। उन्हें उनके खेल में योगदान को देखते हुए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आईएएएफ प्रमुख सेबेस्टियन को ने 52वें आईएएएफ कांग्रेस के दौरान पीटी ऊषा को वेटरन पिन भेंट की. एशिया से तीन खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसमें से एक ऊषा हैं।

सम्मान मिलने के बाद ऊषा ने ट्वीट किया, ‘दोहा में 52वीं आईएएएफ कांफ्रेंस में वेटरन पिन से सम्मानित करने के लिये मैं आईएएएफ और अध्यक्ष सेबेस्टिन को का आभार व्यक्त करती हूं. मैं अपने देश में एथलेटिक्स को बढ़ावा देने के लिए योगदान जारी रखूंगी। उनका यादगार प्रदर्शन 1984 लॉस एंजिल्स ओलिंपिक में रहा है जिसमें वह 400 मीटर हर्डल दौड़ के फाइनल्स में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनी थीं लेकिन एक सेकेंड के सौंवे हिस्से से कांस्य पदक से चूक गयीं थीं. पीटी ऊषा को ट्रैक एंड फील्ड की रानी कहा जाता है।

1985 में जर्काता में हुए एशियन गेम्स में उन्होंने 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर हर्डल और 4x400 मीटर रिले में गोल्ड जीता था. उन्हें 1983 में अर्जुन अवॉर्ड दिया गया था जिसके दो साल बाद 1985 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार भी दिया गया। देश में महान खिलाड़ियों की  सूची में उनका नाम भी दर्ज है। 

हॉकीः भारत ने विश्व चैंपियन बेल्जियम पर दर्ज की धमाकेदार जीत

कोरिया ओपन: परुपल्‍ली कश्‍यप ने सेमीफाइनल का टिकट किया पक्का

भारतीय टीम के सदस्य पर लगा छेड़छाड़ का आरोप, जांच में आया ये सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -