ब्लड प्रेशर लो होने पर तुरंत कर लें यह उपाय मिलेगा आराम

ब्लड प्रेशर कम हो जाने के कारण दिमाग, किडनी और दिल जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों का कार्य काफी हद तक प्रभावित होता है। तनाव और अस्वस्थ खान-पान के कारण यह समस्या पैदा हो सकती है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हम अक्सर दवाइयां लेते हैं लेकिन लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए हम कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। 

नंगे पैर हरी घास पर चलने से होंगे कई फायदे

इस तरह मिलेगा आराम 

जानकारी के लिए बता दें कॉफी में कैफीन होता है जो कि ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर कम हो तो आप कॉफी का सेवन हेल्दी ड्रिंक के रुप में कर सकते हैं। तनाव और आलस को खत्म करने में कॉफी का सेवन लाभकारी होता है। नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए आप नमक के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर सही बना रहता है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है राजमा

और भी है कई उपाय 

आपको बता दें कम ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने के लिए चुकंदर के जूस का सेवन करना भी लाभकारी होता है। चुकंदर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो खून की कमी और शरीर की बीमारियों को दूर करने में भी लाभकारी होते हैं। दूध के साथ बादाम का सेवन करना ना सिर्फ दिमाग के स्वस्थ विकास के लिए जरुरी होता है बल्कि यह कम ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए उपयोगी उपाय होता है। 

बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे अमरूद के पत्ते

इस तरह आप भी पा सकते है होठों की नमी

सेहत के लिए फायदेमंद होती है मूंग की दाल

Related News