पेट के इन्फेक्शन से बचाता है निम्बू

निम्बू का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है खासकर के गर्मियों के मौसम में.इस मौसम में रोज़ाना एक  नींबू का सेवन जरूर करना चाहिए. नियमित रूप से निम्बू का सेवन करने से धूप और गर्मी की वजह से शरीर से निकलने वाले पसीने की मात्रा को यह कण्ट्रोल में रखता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो रोज़ाना खाली पेट में और खाने में एक नींबू का सेवन जरूर करे. 

आइये जानते है नींबू खाने के फायदे 

1-निम्बू का सेवन हमारे शरीर में पानी के लेवल को कण्ट्रोल में रखता है

2-नियमित रूप से निम्बू का इस्तेमाल गर्मियों में होने वाली स्किन से संबंधी समस्याओ से भी बचाता है. इसके अलावा इसके सेवन से हमारी बॉडी का इम्मयूनिटी पावर भी बढ़ता है. 

3--गर्मी के मौसम में पेट से सम्बंधित कई बीमारियों के होने का खतरा होता है.पेट के इन्फेक्शन से बचने के लिए निम्बू का सेवन करे. नींबू में मौजूद एंजाइम पेक्टिव फाइबर पेट संबंधी बीमारी को दूर करता है.

4-इस मौसम में कभी कभी अधिक पसीना निकलने के कारन चक्कर आना, घबराहट और थकान जैसी समस्याए हो सकती है.नींबू इन समस्याओं से बचाता है. 

5-यूरिन सम्बन्धी समस्याओ में भी निम्बू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.नींबू का पानी यूरिन संबंधी बीमारी को दूर करने में मददगार साबित होता है. 

6-अगर आप किसी भी सब्जी को खाने से पहले उसमें नींबू मिला देते है तो इसमें पाया जाने वाला पेस्टीसाइड का असर भी कम हो जाता है. 

 

खाली पेट चाय पीने से हो सकती है मोटापे की समस्या

जानिए क्या है अल्सर की बीमारी के लक्षण

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चने की दाल का सेवन

 

Related News