लावरोव, ब्लिंकन ने जिनेवा में यूक्रेन संकट पर चर्चा की

 

जिनेवा - रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जिनेवा में अपनी 90 मिनट की चर्चा को "सहायक" बताया, लेकिन "कोई सफलता नहीं मिली।"

शुक्रवार को, लावरोव ने अपनी बातचीत को "ईमानदार" बताया, जबकि ब्लिंकन ने इसे "स्पष्ट और वास्तविक" बताया। शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा, "यह कोई बातचीत नहीं थी, बल्कि चिंताओं और विचारों का एक ईमानदार साझाकरण था।"

रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार की वार्ता का प्रमुख लक्ष्य दो मौलिक दस्तावेजों के मसौदे का मूल्यांकन करना था जो रूस ने दिसंबर 2021 में कानूनी रूप से अनिवार्य सुरक्षा गारंटी पर प्रदान किया था।

लावरोव ने कहा, "अंत में, हम सहमत हुए कि हमारी सभी सिफारिशों के लिखित जवाब अगले सप्ताह हमें सौंपे जाएंगे।" उन्होंने कहा कि प्रतिक्रिया मिलने के बाद रूस अपने भविष्य के कदमों का फैसला करेगा। उन्होंने कहा, "हम जो चाहते हैं वह ओएससीई (यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन) की प्रतिबद्धताओं के अनुसार हमारे ठोस सुझावों के लिए ठोस प्रतिक्रिया है।"

उन्होंने आगे कहा कि, मास्को की राय में, नाटो यूक्रेन को अपने प्रभाव क्षेत्र में शामिल करने का प्रयास कर रहा है, और यह कि रूस न तो यूक्रेनी लोगों को धमकी दे रहा है और न ही अपने पड़ोसी पर हावी होने का प्रयास कर रहा है।

तंजानिया ने उन 200,000 एचआईवी रोगियों का पता लगाने की योजना बनाई है जो अपंजीकृत हो गए हैं

स्वीडन कर्मचारियों की तीव्र कमी के कारण संगरोध नियमों में ढील देगा

उत्तर कोरिया ने दिवंगत नेताओं की जयंती मनाने के लिए दोषियों के लिए माफी की घोषणा की

Related News