कोविंद ने किया इंडिया-इथियोपिया बुक का विमोचन

भारत के प्रथम नागरिक रामनाथ कोविंद अपनी पहली विदेश यात्रा के दौरान इथियोपिया पहुंचे. यहाँ पहुंच कर राष्ट्रपति ने इथियोपिया के राष्ट्रपति मुलातु तेशोम से मुलाक़ात की और व्यापार, संचार और मीडिया जैसे मुद्दों पर समझौते किये. हालाकिं यह राष्ट्रपति का पहला विदेश दौरा है जब उन्होंने किसी देश के राष्ट्रपति से मुलाक़ात कर कई आर्थिक मुद्दों पर विचार-विमर्श कर हस्ताक्षर किये.

आपको बता दें कि राष्ट्रपति जिबूती के बाद इथियोपिया पहुंचे. इथोपियाई राष्ट्रपति से वार्ता करते हुए कोविंद ने व्यापार, संचार और मीडिया को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर हस्ताक्षर भी किये. यह जानकारी राष्ट्रपति कोविंद ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट कर के दी. इसके सांथ-सांथ कोविंद ने इथियोपिया से दोनों देशों के आर्थिक सम्बन्धो को लेकर भी चर्चा की.

राष्ट्रपति कोविंद ने अंतरराष्ट्रीय सौर सहयोग (आईएसए), जो 2015 में स्थापित किया गया था, उसमे भागीदारी करने के लिए इथियोपिया का आभार व्यक्त किया. राष्ट्रपति ने इथियोपिया से ऊर्जा क्षेत्र, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में भारत के सहयोग की भी बात कही. उन्होंने इथियोपिया के लिए FDI के प्रमुख तीन स्त्रोतों में भारत का जिक्र भी किया। इसके बाद दोनों राष्ट्रपतियों ने दोनों देशों के 'व्यापार संवाद' को सम्बोधित किया और ‘इंडिया-इथियोपिया : 70 इयर्स ऑफ डिप्लोमैटिक रिलेशंस’ नामक पुस्तक का विमोचन किया.

जिबूती ने भारत की भूमिका को सराहा

राष्ट्रपति कोविंद पहली विदेश यात्रा पर जिबूती-इथोपिया के लिए हुए रवाना

पिछड़ा वर्ग वर्गीकरण आयोग गठित

Related News