जानिए, मेथी का सेवन कौन-कौन सी बीमारियों के लिए फायदेमंद है

मेथी का इस्तेमाल छोटी-बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बीमारियो के बारे में जिनमे मेथी का सेवन काफी फायदेमंद होता है. मेथी में फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की भरमार होती है जो बीमारियों को दूर करते है.

अगर आपको डाइबिटीज है तो आप हर रोज एक चम्मच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ फांकना शुरू करें, ऐसा करने से सीरम लिपिड लेवल कम होता और वजन भी संतुलित रहता है. साथ ही आपको बताना चाहेंगे कि मेथी कैंसर जैसी बिमारी से भी लड़ने में मदद करती है, इसमें पाया जाने वाला डिओसजेनिन नामक तत्व आंतों के कैंसर से बचाव करने में सक्षम होता है. मेथी में पाया जाने वाला सैपोनिन, म्यूसिलेज, पेक्टिन आदि तत्व आंतों की सुरक्षा करते हैं.

मेथी जोड़ों के दर्द, गठिया, अर्थराइटिस जैसे रोगों को दूर करता है. इसके लिए आप एक चम्मच पिसा हुआ मेथी दाना गर्म पानी के साथ सुबह खाली पेट लेने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है. अगर आपकी कमर दर्द करती है, तो आप 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सोंठ पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार ले ऐसा करने से कमर का दर्द चला जायेगा.

ये भी पढ़े

फिटकरी के इस्तेमाल से दूर होती है ये समस्याए

हींग के होते है ये बेहतरीन फायदे

गोरे और स्वस्थ बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी में करे केसर वाले दूध का सेवन

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

Related News