जानिए क्या हैं तीखी - तीखी हरी मिर्च के फायदे

क्या आप जानते है की स्वाद में तीखी तीखी हरी मिर्च हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमन्द होती है. रोज हरी मिर्च खाने से हमारा स्वास्थ्य बिलकुल परफेक्ट रहता है. हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक तत्व पाया जाता है  जो हमारे खून को साफ करता है. और साथ ही रक्त के बहाव को तेज बनाता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या नहीं होती. हरी मिर्च में भरपूर पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होते है जो हमारी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते है.

1-बहुत बार हमारे शरीर पर छोटी-छोटी फुन्सियां हो जाती है. अगर इन फुंसियों पर हरी मिर्च का लेप लगाया जाये तो फुन्सियां दूर हो जाती हैं. इसके अलावा खाज और खुजली की समस्या में मिर्च को तेल में जलाकर मालिश करने से फायदा होता है. हरी मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा मौजूद होती है.जो हमारी त्वचा और सेहत के लिये बहुत फायदेमंद होती है.

2-हरी मिर्च में मौजूद विटामिन ई स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारन हर तरह के इंफेक्शन से हमारे शरीर को बचती है. इसके सेवन से स्किन से रिलेटेड कोई बीमारी नहीं होती है. महिलाओं में आयरन की कमी हो जाने पर हरी मिर्च खाने से यह कमी पूरी हो जाती है.इसके साथ ही एनीमिया होने पर भी हरी मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है.

नमक का ज़्यादा सेवन बन सकता है कई बीमारियों का कारण

सेहत के लिए फायदेमंद है गुड़हल का फूल

Related News