जानिए क्या हैं गले के इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के देसी उपाय

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण बहुत से लोगों को सर्दी जुखाम की समस्या हो जाती हैं. सर्दी जुकाम की समस्या होने पर गले में इंफेक्शन हो जाता है, जिसके कारण गले में चुभन, सूजन, खराश और दर्द होने लगता है. गले में खराश होने पर आवाज में भारीपन आ जाता है. इसका कारण हमारे गले में दोनों तरफ टॉन्सिल्स मौजूद होते हैं. जो कीटाणु, बैक्टीरिया, और वायरस से गले को बचाने का काम करते हैं. पर जब टॉन्सिल्स में इंफेक्शन हो जाता है तो इसके कारण गले में दिक्कतें आना शुरू हो जाती हैं. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिससे आपके गले का इंफेक्शन ठीक हो सकता है. 

1- अगर आपके गले में इंफेक्शन के कारण दर्द हो रहा है, तो नियमित रूप से रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पिएं. ऐसा करने से आपके गले का इंफेक्शन ठीक हो जाएगा. 

2- लहसुन हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन में भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. जो गले के इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं. गले के इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की एक कली को मुंह में रखकर चूसें. इसका रस गले में जाने से आपको दर्द और सूजन में आराम मिलेगा. 

3- गले में खराश होने पर रोजाना खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ का सेवन करें. ऐसा करने से आपके गले की खराश ठीक हो जाएगी, और आप को गले के दर्द से भी आराम मिलेगा. 

4- अगर आपके गले में इंफेक्शन हो गया है तो इससे छुटकारा पाने के लिए लौंग, अदरक, तुलसी और काली मिर्च को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबालें, जब यह पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपके गले का इंफेक्शन ठीक हो जायेगा.

 

अदरक के तेल के इस्तेमाल से ठीक हो जाता है एड़ियों का दर्द

गुड़ के सेवन से ठीक हो सकता है पेट का दर्द

अपेंडिक्स के दर्द से आराम दिला सकते है ये घरेलू नुस्खे

 

Related News