दक्षिण कोरिया से ख़ुश हुआ किम जोंग

दिल्ली: एक अप्रैल को उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में एक साथ दो अजब घटनाए हुईं. एक तरफ दक्षिण कोरिया ने अमेरिका के साथ मिलकर साझा सैन्य अभ्यास शुरू किया तो वहीं ठीक उसी वक्त उत्तर कोरिया के तानाशाह मार्शल किम जोंग उन अपनी फितरत के उलट दक्षिण कोरियाई कलाकारों की धुन पर ताली बजाते दिखे. किम के सत्ता संभालने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब उत्तर कोरिया में दक्षिण कोरिया के कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया और जिसे आम लोगों के साथ खुद किम जोंग ने उन ने भी देखा.

बता दें कि 1 अप्रैल 2018 को दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सालाना सैन्य अभ्यास फोल ईगल शुरू हो गया. अभ्यास में दोनों मुल्कों के तीन लाख सैनिक शामिल हुए हैं. इधर दोनों देशों के बीच अभ्यास चल रहा था. उधर, उसी दिन यानी 1 अप्रैल 2018 को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में तानाशाह मार्शल किम जोंग उन एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान दक्षिण कोरियाई कलाकारों के लिए तालियां बजा रहे थे. उनके साथ फोटो खिंचवा रहे थे. दो अलग-अलग तस्वीरें सामने थीं. और ये तस्वीरें बता रही थी कि दुश्मनी के लंबे दौर के बाद उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच अब रिश्ते बेहतर होने लगे हैं.

हालांकि अब से पहले जब-जब अमेरिका और दक्षिण कोरिया साझा सैन्य अभ्यास करते हमेशा उत्तर कोरिया उसका विरोध करता. विरोध इस बार भी हुआ. मगर उस तरह से नहीं. हम आपको बता दें कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया हर साल साझा सैन्य अभ्यास यानी मिलिट्री ड्रिल करते हैं. इस मिलिट्री ड्रिल को फोल ईगल कहा जाता है. 

साउदी में पति-पत्नी नहीं कर सकते एक दुसरे का फोन इस्तेमाल, मिलेगी सजा

दूसरी बार अल-सीसी को मिली मिस्र की गद्दी

भारत और नेपाल में बढ़ती दूरियां, कारण चीन

 

Related News