अगले 5 सालों में 20 लाख नौकरियां उत्पन्न करेगी केरल सरकार, खर्च होंगे 6000 करोड़ रुपए

कोच्ची: केरल सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि राज्य आने वाले पांच सालों में एक महत्वाकांक्षी मिशन के तहत 20 लाख नौकरियों का सृजन करेगा. सीएम पिनाराई विजयन के मुख्य प्रधान सचिव डॉ के एम अब्राहम ने कहा है कि इस सरकार के सत्ता में आने के बाद पहली कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसले के मुताबिक, ज्ञान समाज के निर्माण के लिए रणनीतिक पत्र तैयार किया गया था.

उन्होंने इस हफ्ते की शुरुआत में मीडिया के साथ बातचीत करते हुए कहा कि सरकार के “केरल नॉलेज इकोनॉमी मिशन” (Knowledge Economy Mission ) का मकसद उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना और उन्हें बदलते वक़्त के अनुकूल बनाना है. अब्राहम ने कहा कि इस योजना में विदेश में अपनी नौकरी गंवाने वाले, यहां पढ़ाई पूरी करने वाले और नौकरी पाने में सक्षम नहीं होने वाले तथा स्कूल छोड़ने वाले लोगों को शामिल किया जाएगा.

उनके मुताबिक, इस परियोजना पर पांच सालों में तक़रीबन 6,000 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है. “केरल नॉलेज इकोनॉमी मिशन” के हिस्से के रूप में एक डिजिटल वर्कफोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (DWMS) स्थापित किया जाएगा. यह एक बड़ा मंच होगा जिसमें नियोक्ता, नौकरी चाहने वाले और कई तरह के प्रशिक्षक शामिल होंगे. प्राइवेट सेक्टर में, विशाल रोजगार प्लेटफॉर्म जैसे कि मॉन्स्टर डॉट कॉम और फ्रीलांसर डॉट कॉम पहले से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर रहे हैं. केरल एक नए रोजगार मंच के लिए ऐसी वैश्विक एजेंसियों की सहायता और सहयोग मांगेगा.”

भारत में सितंबर तक उपलब्ध हो सकती है बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन: ICMR-NIV निदेशक

भारत के सबसे सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री है हिमंत बिस्वा सरमा: सर्वेक्षण

पीयूष गोयल ने आज विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के नेताओं के साथ की बैठक

 

Related News