सबरीमाला पर ताम्रपत्र का शिलालेख फर्जी : विजयन

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार को विधानसभा में स्वीकार किया कि सबरीमाला पर अब गिरफ्तार किए गए एंटीक डीलर मोनसन मावुंकल के कब्जे में तांबे की प्लेट का शिलालेख नकली था। विजयन उस तरीके के बारे में सवालों का जवाब दे रहे थे, जिसमें मावुंकल तत्कालीन राज्य पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मनोज अब्राहम सहित सभी को ले गए थे, जिन्होंने कोच्चि में अपने तथाकथित प्राचीन संग्रहालय का दौरा किया था।

विजयन ने कहा, "राज्य सरकार ने सबरीमाला पर तांबे की प्लेट के शिलालेख की प्रामाणिकता के बारे में कभी कुछ दावा नहीं किया था। इस पर अभी जांच जारी है और अब तक किसी ने भी जांच के बारे में कोई संदेह व्यक्त नहीं किया है।" जब से सितंबर में क्राइम ब्रांच पुलिस द्वारा मावुंकल को गिरफ्तार किया गया था, तब से सबरीमाला पर एक तांबे की प्लेट के शिलालेख की प्रामाणिकता के बारे में खबरें सामने आईं।

सबरीमाला अयप्पा मंदिर के ट्रस्टियों, पंडालम शाही परिवार ने अपने कब्जे में इसकी प्रामाणिकता की जांच की मांग की तो हालात ने एक मोड़ ले लिया। पंडालम महल प्रबंध समिति के अध्यक्ष पी.जी. भगवान अयप्पा से संबंधित असत्यापित दावे सामने आने के बाद शशिकुमार वर्मा ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की मदद से तांबे की प्लेट के सत्यापन की मांग की, जिसे उन्होंने पहले नजरअंदाज कर दिया था।

अब आया चक्रवाती तूफान जवाद, MP से लेकर UP तक में मचेगी तबाही!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया कोविड फील्ड अस्पताल का उद्घाटन

कर्नाटक हाई कोर्ट ने शशिकला मामले पर रिपोर्ट दाखिल करने के लिए दिया दो सप्ताह का समय

Related News