धारा 370 हटाए जाने के बाद राजस्थान भ्रमण पर आए कश्मीरी छात्र, सेना ने चलाया 'ऑपरेशन सद्भावना'

जयपुर: जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 हटाये जाने के बाद पहली बार कश्मीरी बच्चों का दल राजस्थान भ्रमण पर आया है. भारतीय सेना के 'ऑपरेशन सद्भावना' के तहत इस भ्रमण का आयोजन किया गया है. इस दौरान कश्मीर की मच्छल घाटी के 27 छात्रों का समूह शुक्रवार को जयपुर पहंचा.

इस दौरान कश्मीरी विद्यार्थियों ने जोधपुर और अजमेर के पर्यटन स्थल देखने के बाद गुलाबी नगरी जयपुर पहु्ंचे. इन छात्रों के दल को राजमंदिर में फिल्म भी दिखाई गई. इसके साथ ही जयपुर शहर के आमेर महल, हवामहल, अल्बर्ट हॉल, और जंतर-मंतर के अतिरिक्त शहर के कई इलाकों में भी उन्हें घुमाया गया. इस दौरान इस दल ने होटल प्रबंधन संस्थान में छात्रों से वार्ता की. बताया जा रहा है कि ऑपरेशन सद्भावना का मकसद कश्मीरी बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ना है. 

आर्मी के मेजर दीपक कविया ने कहा है कि धारा 370 हटाये जाने के बाद कश्मीर में तेजी से जनजीवन सामान्य हुआ है और अब केंद्र सरकार यह चाहती है कि यहां के युवाओं को देश के अन्य प्रदेश की संस्कृति, पर्यटन स्थलों के अलावा कई अन्य जानकारियां भी प्रदान की गईं. जिससे ये बच्चे तेजी से मुख्यधारा से जुड़ कर देश के विकास में योगदान दे सके. 

इस दिग्गज खिलाड़ी को इंडिया ए और अंडर 19 टीम के मुख्य कोच के पद से हटाया गया

आरबीआई के रिपोर्ट में खुलासा, देश में बढ़ रही है बैंकफ्रॉड की घटनाएं

बेरोजगारी के कारण लोग नहीं चुका पा रहे लोन, बैंकों को हो रहा नुकसान

Related News