पीएम मोदी ने क्यों दी कैगा परमाणु बिजली घर को बधाई

कर्नाटक राज्य में स्थित कैगा परमाणु बिजलीघर के निरंतर परिचालन में रहकर रिकॉर्ड अंकित करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की सराहना करते हुए बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार फिर भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाकर देशवासियों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है।

ट्विटर पर दी जानकारी पीएम मोदी ने अपने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर ये जानकारी दी है। पीएम ने ट्वीट में लिखा, 'भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के नाम एक और विश्‍व रिकॉर्ड। भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम की कैगा परमाणु बिजलीघर में विकसित 220 मेगावाट क्षमता की इकाई-1 ने निरंतर 940 दिन से ज्‍यादा परिचालन में रहकर रिकार्ड बनाया है। यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि है। भारतीय परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम से जुड़े सभी लोगों को बधाई।' 

जानकारी के लिये बता दे  कि इससे पहले यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड यूके के हेशेमम -2 की इकाई-8 के नाम पर था। इस इकाई ने साल 2016 में 940 दिन निरंतर परिचालन का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे अब भारत के कैगा परमाणु बिजलीघर ने तोड़ दिया है। लगातार बिजली उत्पादन के रिकाॅर्ड बनाने में विश्व के 6 परमाणु रिएक्टर का नाम आता हैं। जिसमें राजस्थान परमाणु बिजलीघर की तीसरी इकाई 778 दिन और 5वीं इकाई 765 दिन लगातार उत्पादन कर चुकी हैं।

राजस्थान : चरम पर पहुंचा कांग्रेस का आत्मविश्वास, मतगणना से पहले ही लगे जीत के पोस्टर

हाईकोर्ट ने सरकार को दिया इन्हें नियमित करने का आदेश

एनआरसी सूची से बाहर हुए लोग नहीं कर सकेंगे मतदान

Related News