'पूरे गुजरात में सीरियल ब्लास्ट करवाना चाहता था ISIS', आतंकी शाहनवाज आलम का बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की पूछताछ में इस्लामिक स्टेट ISIS मॉड्यूल से जुड़े आतंकी शाहनवाज आलम ने कई बड़े खुलासे किए हैं। यह भी सामने आया कि शाहनवाज महाराष्ट्र के नागपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुका है। उसने माइनिंग में इंजीनियरिंग की। उसके मोबाइल से कई तस्वीरें जब्त हुईं, तत्पश्चात, खुलासा हुआ कि वो घर में ही IED बना रहा था। शाहनवाज ने यह भी बताया कि दहशतगर्दो के निशाने पर गुजरात के गांधी नगर, अहमदाबाद, बड़ोदरा एवं सूरत शहर था।

आतंकी शाहनवाज से दिल्ली पुलिस एवं सेंट्रल एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं। ये NIA का मोस्ट वांटेड है तथा 5 लाख का इनामी था। शाहनवाज को दिल्ली से NIA ने गिरफ्तार किया था। पुणे ISIS मॉड्यूल के कई आतंकी अभी फरार हैं। उनकी तलाश में एजेंसियां निरंतर काम कर रही हैं। हाल ही में पकड़े गए ISIS के आतंकी शहनवाज आलम ने खुलासा किया है कि पुणे-महाराष्ट्र मॉड्यूल के निशाने पर मुंबई एवं गुजरात के शहर थे। ISIS अपने आतंकी के माध्यम से गोधरा कांड का बदला लेने के लिए पूरे गुजरात में सिलसिलेवार तरीके से बड़े बम ब्लास्ट करवाना चाहती थी।

पूछताछ में बताया कि दहशतगर्दो के निशाने पर गुजरात मेंभाजपा  मुख्यालय, RSS मुख्यालय, VHP मुख्यालय, उच्च न्यायालय, जिला कोर्ट, यूनिवर्सिटी, मंदिर, मस्जिद, यहूदी स्थल, रेलवे स्टेशन, भीड़भाड़ वाले बाजार एवं VIP के घर और उनके रूट्स थे। गुजरात में बड़े आतंकी हमले के लिए बाकायदा जनवरी 2023 में रेकी भी की गई थी। गांधीनगर में RSS कार्यालय, VHP कार्यालय, गुजरात उच्च न्यायालय, जिला अदालत, सेशन कोर्ट, BJP कार्यालय की भी आतंकियों ने रेकी की थी। इन स्थानों की आतंकियों ने वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की तथा विदेश में बैठे हैंडलर्स को पूरी डिटेल भेजी थी। 

गुजरात के इन शहरों के रेलवे स्टेशन, सिनेमा हॉल, यूनिवर्सिटी, VVIP मार्ग, राजनेताओं के घर की आतंकियों ने बाकायदा रेकी की थी। बोहरा की मस्जिद, दरगाह, अहमदाबाद की मजार, साबरमती आश्रम के दहशतगर्दो ने बाकायदा फोटोग्राफ खींचे तथा वीडियोग्राफी की थी। इस पूरी वारदात के लिए आतंकी किराए की मोटरसाइकिल का उपयोग कर रहे थे। ISIS के हैंडलर अबु सुलेमान के बोलने पर गुजरात को टारगेट करने का प्लान बनाया था। सूत्रों के अनुसार, ISIS के नाम पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ये खेल कर रही है।   

राजनाथ सिंह का लंदन दौरा, 22 साल बाद किसी भारतीय रक्षा मंत्री की पहली ब्रिटेन यात्रा

झारखंड के छात्र राम राउत की इटली में रहस्यमयी मौत, परिवार ने सरकार से लगाई शव लाने की गुहार

पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पर ऐसा क्या कह गए मंत्री जमीर अहमद, जो लोग बोले- Boycott Maldives

Related News