यहां बनने वाली रानी का राजा बनता है एक बकरा, ऐसा है फेस्टिवल

हर देश में कई तरह के त्यौहार मनाये जाते हैं. कुछ तो आपको भी नहीं पता होंगे और कुछ इतने प्रसिद्द होते हैं दुनिया भर में फेमस होते हैं. ऐसे ही एक देश का नाम विदेशों में भी प्रसिद्द होता हैं. त्यौहार की बात करें तो कुछ त्योहार या पर्व इतने अजीब होते हैं कि उनके बारे में सुनकर ही अजीब लगता हैं. आज हम आपको ऐसे ही ऐसा ही एक पर्व के बारे में बता रहे हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

आज हम आपको बता दें कि आयरलैंड में मनाया जाता हैं जिसका नाम हैं 'प्लक फेयर'. इसके बारे में आपको जानकारी शायद होगी और नहीं है तो हम आपको बताने जा रहे हैं. यह त्यौहार तीन दिन तक मनाया जाता है. इस 3 दिवसीय पर्व की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें माउंटेन से एक बकरे को पकड़कर लाया जाता है और फिर उसे राजा घोषित किया जाता है. इस इवेंट को 'गोट परेड' कहकर बुलाया जाता है. 

यहां के लोगों के अनुसार, इस फेस्टिवल की शुरूआत 17 वीं शताब्दी के आसपास हुई थी. ये पर्व मुख्य रूप से आयरलैंड के किल्लोरग्लिन सिटी में मनाया जाता है. पर्व में बकरे को राजा बनाकर एक झांकी निकाली जाती है. पर्व मनाने की मुख्य तारीख 10, 11 और 12 अगस्त होती हैं. इस बार बकरे की ताजपोशी कर उसकी झांकी निकाली जाती है. वहीं, ताजपोशी एक स्थानीय लड़की करती है जिसे पर्व के दौरान रानी बनाया जाता है. ये कह सकते हैं कि इस रानी का राजा एक बकरा ही बनता है. पर्व के दौरान नाच-गाना, स्ट्रीट परफॉर्मेंस और घोड़े का मेला भी लगता है. 

इस देश में दाढ़ी रखने पर पुरुषों को होती है सजा, नहीं अपना सकते हैं फैशन

दुनिया की सबसे महंगी चीज़, जिसके लिए 1.82 लाख करोड़ रुपये करने होंगे खर्च

इस देश में आप न्यूड भी आराम से घूम सकते हैं, ऐसे हैं अजीब नियम

Related News