ईरान, संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने संबंधों को मजबूत करने का संकल्प लिया

तेहरान: ईरान और संयुक्त अरब अमीरात के वरिष्ठ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों ने सोमवार को तेहरान में मुलाकात की, आईआरएनए के अनुसार, वर्षों के तनाव के बाद संबंधों को और विस्तारित करने में दोनों देशों की रुचि व्यक्त की।

ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एसएनएससी) के सचिव अली शामखानी ने यूएई के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद के साथ बैठक के दौरान कहा, "केवल क्षेत्र के देशों के बीच निरंतर बातचीत और सहयोग से ही स्थिरता और स्थायी सुरक्षा स्थापित होगी।" 

सूत्रों के अनुसार, ईरान की विदेश नीति का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य अपने पड़ोसियों के साथ "गर्म और मैत्रीपूर्ण" संबंधों को बनाए रखना और एक-दूसरे की आर्थिक, वाणिज्यिक और निवेश क्षमताओं के आधार पर आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।

ईरानी अधिकारी के अनुसार, क्षेत्र के बाहर के देशों की "हस्तक्षेप नीतियों" से पड़ोसियों के बीच संबंधों को कमजोर नहीं करना चाहिए। शामखानी के अनुसार, खाड़ी देश क्षेत्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था में ऊर्जा केंद्र के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, साथ ही साथ अपने लोगों के लिए विकास और धन को बढ़ावा दे सकते हैं। ईरान के एसएनएससी के अध्यक्ष ने विश्वास व्यक्त किया कि उनके यूएई समकक्ष की ईरान यात्रा दोनों देशों के संबंधों में एक नया अध्याय बनाएगी और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत और व्यापक बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

ग्रीस के प्रधानमंत्री रूस की यात्रा करेंगे, राष्ट्रपति पुतिन से मिलेंगे

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो ने ओमीक्रॉन से निपटने के लिए नियमो को कड़ा किया

फ़िलिस्तीन सरकार ने ओमिक्रोन परीक्षण के लिए इज़राइल को 100 सैंपल भेजे

Related News