IPL 2022: दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा IPL 2022 फाइनल, जानिए इसकी खासियत

गुजरात के अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटन्स तथा राजस्थान रॉयल्स के बीच IPL 2022 का फाइनल मैच खेला जाना है। इसकी दर्शक क्षमता एक लाख 32 हजार है। आइये आपको बताते है इस स्टेडियम की खासियत और ये क्यों विश्व प्रसिद्ध हो गया है। 

वही अभी तक इस स्टेडियम में पूरी क्षमता के साथ कोई मुकाबला नहीं खेला गया, क्योंकि कोरोना महामारी ने ऐसा होने नहीं दिया। हालांकि, IPL के 15वें सीजन के फाइनल में इस स्टेडियम को पूरी क्षमता के साथ खोला जाएगा तथा इस प्रकार एक लाख से अधिक दर्शक एक साथ बैठकर इस मुकाबले को देख पाएंगे। इसमें एक लाख 10 हजार का सिटिंग प्लान हैं, जबकि शेष लोग खड़े होकर मुकाबले का आनंद उठा सकेंगे। यदि ऐसा होता है तो फिर ये अपने आप में किसी वर्ल्ड रिकॉर्ड से कम नहीं होगा। केवल दर्शक क्षमता ही नहीं, बल्कि इस स्टेडियम की कई और चीजें भी दुनिया के शेष स्टेडियमों से अलग बनाती हैं। 

- इस स्टेडियम में सबसे अधिक दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। - स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं, जो सामान्य रूप से शेष स्टेडियमों में दो होते हैं।   - स्टेडियम कैंपस में बहुत बड़ा जिम है। इतना बड़ा जिम दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं है।  - स्टेडियम में LED रिंग लाइट हैं, जिससे अंडर खेलने का मजा अलग होता है।  - स्टेडियम कैंपस में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल है, जो अन्य किसी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं है। - 76 कॉर्पोरेट बॉक्स स्टेडियम में हैं, जिनमें 25-25 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है। - इस स्टेडियम कैंपस में 3 हजार कार तथा 10 हजार दोपहिया गाड़ियों के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है।

वो खिलाड़ी, जो IPL के पहले सीजन से खेल रहा है, क्या फिर फाइनल में मचा पाएगा धूम?

IPL बना इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए खतरा, ICC ने दी चेतावनी

RCB के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद विराट कोहली ने लिखा खास नोट, फैंस हुए भावुक

Related News