आईएनएक्स मीडिया केसः चिदंबरम के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी, आज होंगे पेश

नई दिल्लीः पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को कल यानि बुधवार को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया था। वह अभी आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में तिहाड़ जेल में कैद हैं। अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को लोअर कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद जांच एजेंसी ने यह कदम उठाया है। वहीं दिल्ली की स्पेशल कोर्ट ने कांग्रेस नेता चिदंबरम के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट (व्यक्तिगत पेशी) जारी किया है। उन्हें आईएनएक्स मामले में गुरुवार यानि आज अदालत में पेश होने को कहा है।

ईडी की तीन सदस्यीय जांच दल बुधवार सुबह 8.15 बजे चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ जेल पहुंचा। करीब दो घंटे चली पूछताछ के बाद 74 वर्षीय कांग्रेस नेता को मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया। इस दौरान चिदंबरम के बेटे कार्ति और पत्नी नलिनी चिदंबरम को भी जेल परिसर में दिखे। इसके बाद जांच एजेंसी के वकील अमित महाजन और एनके मट्टा ने दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट को चिदंबरम की गिरफ्तारी की सूचना देकर पूछताछ के लिए उनकी 14 दिन की हिरासत मांगी।

इस पर स्पेशल जज अजय कुमार कुहार ने गुरूवार को 3 बजे के लिए चिदंबरम के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी कर दिया। ईडी ने चिदंबरम के खिलाफ आईएनएक्स मीडिया समूह को 2007-08 में मिली विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की अनुमति में अनियमितता के लिए 2017 में पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था। इस दौरान चिदंबरम वित्त मंत्री थे और आरोप है कि नियमों के विरुद्ध जाकर यह मंजूरी दी गई थी।

एजेंसी ने चिदंबरम पर अपने बेटे कार्ति चिदंबरम के साथ मिलकर समूह के प्रवर्तकों इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी के जरिये कथित रूप से भ्रष्टाचार और धनशोधन का आरोप लगाया है। मोदी सरकार ने 2017 में एफआईपीबी को निरस्त कर दिया था। चिदंबरम को सीबीआई ने इस मामले में 21 अगस्त को गिरफ्तार किया था और वे बीते 55 दिनों से न्यायिक हिरासत में हैं।

पशुधन गणना: मोदी राज में पशुधन में हुआ इजाफा, दर्ज हुई 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी

अटारी बॉर्डर से घुसपैठ कर रहा था पाकिस्तानी शख्स, BSF ने किया ढेर

अयोध्या केसः अयोध्‍या जमीन विवाद पर एससी में सुनवाई पूरी, 23 दिनों के भीतर आएगा फैसला

Related News