अब इंटरनेट बढ़ाएगा सरकार का राजस्व

नई दिल्ली : भारत में इंटरनेट तेजी से बढ़ रहा है अब यह न सिर्फ सूचनाओं के आदान-प्रदान को आसान बनाएगी, बल्कि यह सरकार के राजस्व को बढ़ाने में भी सहायक साबित होगी। एक अध्ययन के मुताबिक वर्ष 2022 में इंटरनेट ऑफ थिंग्स से राजस्व में करीब 78 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हो सकेगा।

मशीनों तक होगी पहुँच 

जानकारी के अनुसार इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में वर्ष 2022 तक इंटरनेट ऑफ थिंग्स के करीब दो अरब कनेक्शन होंगे और इससे 11.1 बिलियन डॉलर के राजस्व की प्राप्ति होगी। वही इस रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में प्रति सेकंड करीब 5 नए मोबाइल कनेक्शन इंटरनेट की ताकत से जुड़ेंगे। इसके अलावा करीब 50 फीसदी घर ब्रॉडबैंड की फिक्स्ड लाइन सेवा से जुड़ जाएंगे। रिपोर्ट की माने तो इंटरनेट कनेक्टिविटी इंसानों तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि इसकी पहुंच मशीनों, वाहनों, घरेलू उपयोग के सामानों तक भी हो जाएगी।

लाखों मोबाइल टॉवर लगाने होंगे

सूत्रों की माने तो कई जगहों पर 4जी नेटवर्क की पहुंच और अगले साल से 5जी की शुरआत होने से इंटरनेट की गति में बड़ा सुधार आएगा। नई तकनीक को लोगों तक पहुंचाने और डाटा खपत बढ़ाने के लिए नए टॉवर लगाए जाने की भी जरूरत होगी। इसके लिए देशभर में करीब 1 लाख नए मोबाइल टॉवर लगाने होंगे। 

फ्लिपकार्ट की क्रिसमस सेल शुरू, ग्राहक उठा रहे 22 हजार रु तक का लाभ

SAMSUNG ने दिया नए साल का तोहफा, घटाएं इन दमदार फ़ोन के दाम

अन्य देशों में रेप करने की मिलती है ऐसी खतरनाक सजा

 

Related News