2021 में कैसी रहेगी वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ़्तार ? IMF ने जताया पूर्वानुमान

वाशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2021 में 5.5 फीसद की वृद्धि दर रहने का अनुमान है। वास्तव में यह अनुमान कोरोना वैक्सीन से संबंधित सकारात्मक खबरों से इस साल व्यापार गतिविधियों में तेजी और कुछ बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में अतिरिक्त नीतिगत समर्थन को प्रतिबिंबित करता है।

IMF की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने बताया कि, ''हमारे ताजा विश्व आर्थिक परिदृश्य में 2021 में वैश्विक वृद्धि दर 5.5 फीसद रहने का अनुमान जाहिर किया गया है। यह अक्टूबर में जताए गए अनुमान के मुकाबले 0.3 फीसद अधिक है। वहीं 2022 में यह थोड़ा नरम पड़कर 4.2 फीसद रह सकती है।'' बता दें कि कोरोना महामारी के संकटकाल के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2020 में 3.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

गोपीनाथ के मुताबिक, 2021 में वृद्धि दर के अनुमान को बेहतर किया जाना कुछ देशों में टीकाकरण के सकारात्मक प्रभाव और 2020 के अंतिम महीनों में अमेरिका और जापान जैसे देशों में उठाये गये नीति कदमों को भी प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने यह भी कहा कि अनुमान के साथ अनिश्चितता भी जुड़ी हुई है। टीकाकरण की कामयाबी और अतिरिक्त नीतिगत कदम परिणाम को बेहतर बना सकते हैं। वहीं वायरस के दूसरे रूप में आना और वक़्त से पहले नीतिगत उपायों को वापस लेने से स्थिति बिगड़ भी सकती है।

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, 48120 पर खुला सेंसेक्स

नए कोविड वेरिएंट की वजह से थम सकता है विकास: आईएमएफ विश्व आर्थिक दृष्टिकोण

असम सरकार ने 2016 से 80,000 युवाओं को नौकरी दी: राज्यपाल

Related News