इंदौर के शिक्षक ने कर दिखाया कमाल, मात्र 80 हजार में तैयार किया इलेक्ट्रिक कार का स्वदेशी मॉडल

इंदौर: भारत में डीजल तथा पेट्रोल के आसमान छूटे दामों ने सभी ऑटोमोबाइल इंजीनियरों को सस्ता वाहन तैयार करने के लिए विवश कर दिया है। इन स्थितियों में इंदौर के एक अध्यापक ने स्वयं अपने जुगाड़ के दम पर डीजल तथा पेट्रोल से चलने वाली कार को इलेक्ट्रिक वाहन में बदल दिया है। इतना ही नहीं अब यह अध्यापक अपने विद्यार्थियों के माध्यम से पेट्रोल और डीजल से चलने वाली महंगी कारों को इलेक्ट्रिक कारों में परिवर्तित करने का स्टार्टअप आरम्भ करने की तैयारी में है। वही सिर्फ 80 हजार में कार को पेट्रोल से इलेक्ट्रॉनिक कन्वर्ट कर 200 किलोमीटर का सफर शिक्षक ने तय किया है. पेट्रोल और डीजल की महंगाई के बीच यह नई तरकीब वाकई जबरदस्त है।

 

पेट्रोल गाड़ी को इलेक्ट्रिक वाहन में बदला:- वर्तमान दौर में जितनी भी इलेक्ट्रिक कारें लांच हो रही हैं इसका दाम तकरीबन 10 लाख से ऊपर है। ऐसे में जिन व्यक्तियों के पास खुद की पेट्रोल एवं डीजल से चलने वाली कारें हैं। उन्हें इलेक्ट्रिक कार में बदलने का कोई विकल्प नहीं था। यही कारण रहा कि, मैकेनिकल इंजीनियर अरुण खरात ने अपने विद्यालय की गाड़ी को पेट्रोल से इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने का फैसला लिया। इसके लिए इन्होंने अपनी मारुति वैन को मॉडिफाई किया। इसमें मोटर बैटरी तथा कंट्रोलर के संयोजन से इलेक्ट्रिक गाड़ी में बदल दिया। तत्पश्चात, इसी गाड़ी से स्कूल का कामकाज आरम्भ कर दिए।

स्टार्टअप शुरू करने का फैसला:- पहले जिस गाड़ी में रोजाना 600 से 700 का पेट्रोल या डीजल लगता था। वह अब आधे दाम में चल रही है। इतना ही नहीं उसे घर पर हर दिन चार्ज करके एक चार्जिंग में 80 से 100 किलोमीटर तक सरलता से 50 से 60 की गति में चलाया जा सकता है। अब अरुण ने अपने अन्य स्कूली बच्चों के साथ मिलकर शहर की अन्य वाहनों को भी दो से ढाई लाख रुपए की लागत में पेट्रोल से इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए स्टार्टअप आरम्भ करने का फैसला किया है। इसके लिए वे स्टार्टअप के आयोजन में भी सम्मिलित हो चुके हैं। उनका प्रयास है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर की जो कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन बना रही हैं। उसी प्रकार अगर परिवहन विभाग पेट्रोल तथा डीजल इंजन से चलने वाली गाड़ी को इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में मान्यता दे, तो भविष्य में ज्यादातर गाड़ियां पेट्रोल डीजल से इलेक्ट्रिक में बदली जा सकेंगी।

दिल्ली से खरीद रहे सामान:- वही अरुण खरात जो भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां तैयार करते हैं उसके लिए बैट्री, मोटर कंट्रोलर तथा अन्य उपकरण दिल्ली से खरीद रहे हैं। नॉर्मल बैट्री एवं मोटर के माध्यम से लगभग 5 व्यक्तियों को लेकर चल सकने वाली कार बना रहे हैं। इसके अतिरिक्त वह गाड़ी के साथ चार्जर भी तैयार कर रहे हैं। इससे बैट्री डिस्चार्ज होने पर गाड़ी को चार्ज किया जा सकेगा। 

भूकंप के झटकों से हिला पिथौरागढ़, हुआ ये हाल

खुशखबरी! UP में अब हर साल होगी 12 हजार होमगार्ड की भर्ती, योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई राजद्रोह कानून पर रोक, अब दर्ज नहीं हो सकेंगी नई FIR

Related News