इस शहर में मई में बढ़ सकता है संक्रमण, 2500 मरीजों के लिए हो रहा वेंटिलेटर का हिसाब

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं. जो की चिंताजनक हैं. इंदौर में मरीज और न बढ़ें, लेकिन हालात ऐसे बन रहे हैं कि आने वाले कुछ समय में यहां कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगभग 2500 हो सकती है. ऐसे हालात से निपटने के लिए सरकार कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहती. इसीलिए मई तक यहां कोरोना के मरीजों की अधिकतम संख्या का आकलन करके सुविधाओं और संसाधनों का हिसाब लगाया जा रहा है. इनमें से कई की हालत बिगड़ी भी तो उनके लिए उतने ही लाइफ सपोर्ट सिस्टम की भी जरूरत होगी.

बता दें की प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग शहर के अस्पतालों में लगने वाले वेंटिलेटर और मरीजों के बिस्तर का हिसाब लगा रहा है. भारत सरकार के केंद्रीय दल ने स्वास्थ्य विभाग से इस बारे में जानकारी मांगी है. एमजीएम मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसकी तैयारी में जुट गए हैं. इस काम में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम) भी मदद कर रहा है. आइआइएम यह अनुमान लगा रहा है कि आने वाले वक्त में इंदौर में कितने कोरोना पॉजिटिव मरीज होंगे. फौरी तौर पर करीब ढाई हजार मरीजों का जो अनुमान लगाया है, वह आंकड़ा अंतिम नहीं है. इसमें कुछ घट-बढ़ भी हो सकती है.

जानकारी के लिए बता दें की मंगलवार को केंद्रीय दल के साथ बैठक में इन तमाम बिंदुओं पर चर्चा हुई हैं. दल के प्रमुख भारत सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभिलक्ष्य लिखी सहित सदस्यों ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज को आने वाले वक्त में कोरोना मरीजों की अनुमानित संख्या का आकलन करने के निर्देश दे दिए हैं. साथ ही इस हिसाब से अस्पताल, संसाधन, मैनपॉवर आदि की जरूरतों के बारे में भी पूछा गया है. एमजीएम मेडिकल कॉलेज की डीन डॉ. ज्योति बिंदल और उनकी टीम वेंटिलेटर, बेड आदि संसाधनों का आकलन करने में जुट गई है.

हिमाचल में बढ़ रहा कोरोना का कहर, 1 माह में 7 हजार करोड़ का नुकसान

मध्यप्रदेश कैबिनेट का गठन, शिवराज के 3, तो सिंधिया खेमे के 2 नेताओं को मिला मंत्री पद

प्रयागराज से 30 जमाती गिरफ्तार, एक इलाहबाद यूनिवर्सिटी का प्रोफेसर भी शामिल

Related News