दिल्ली में हुआ देश के पहले हेलिपोर्ट का उद्घाटन, जानिए कब

भारत के विकास में एक और नया आयाम दर्ज कर लिया गया है क्योंकि 28 फरवरी को देश के पहले हेलिपोर्ट का उद्घाटन दिल्ली में कर दिया गया हैं। यदि आपको हेलीपोर्ट के बारे में नही पता है तो आपको बता दे कि हेलीपोर्ट वह जगह है जहां से हेलिकॉप्टर उड़ान भरेंगे। पहले यह कार्य इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हुआ करता था। इसके शुरू हो जाने के बाद इस एयरपोर्ट का बोझ कुछ कम हो जाएगा।

आपको बता दे कि 100 करोड़ की लागत वाली हेलीपोर्ट 25 एकड़ के दायरे में स्थिति है और इस प्रोजक्ट की शुरूआत पवनहंस के हेलिकॉप्टर से की जाएगी। यह हेलिकॉप्टर करीब 150 यात्रियों को अपने साथ ले जाने की क्षमता रखता है। इस हेलिपोर्ट के चार हैंगरों में कुल 16 हेलिकॉप्टर को बाहर बने हेलिपैडों पर पार्क किया जा सकता है और इसके मेंटेनेंस की जिम्मेदारी MRO यूनिट को दी गई है। 

आपको बता दे कि इसमें दिल्ली से शिमला, देहरादून, मथुरा, आगरा, मेरठ, हरिद्वार की यात्रा होगी। इसके अलावा यह गुडगांव के मानेसर और बंगलुरू जैसे औद्योगिक हब को भी अपने साथ कनेक्ट करने जा रहा है। इस बारे में एविएशन के सेक्रेटरी आर एन चौधरी ने कहा कि इस पोर्ट की शुरूआत के बाद आईजीआई का बोझ कम होगा। 

 

मारुती सुजुकी ने GSX-S1000 बाइक में किए नए बदलाव

महिलाओं की रैली 5 मार्च से होगी शुरु, यहा दिखेगा महिला मुद्दें की झलक

 

 

Related News