वेदांत के क्षेत्रों में गिरावट पर भारत में कच्चे तेल का उत्पादन 5 गुना बढ़ा

निजी क्षेत्र केयर्न वेदांता द्वारा संचालित राजस्थान ऑइलफील्ड्स में उत्पादन में भारी गिरावट के कारण नवंबर में भारत के कच्चे तेल का उत्पादन 5 प्रतिशत तक गिर गया, जो मंगलवार को सरकारी आंकड़ों से पता चला। भारत अपनी जरूरतों के 85 प्रतिशत के लिए आयात पर निर्भर है और सरकार आयात में कटौती के लिए आउटपुट बढ़ाने के लिए घरेलू खोजकर्ताओं पर जोर दे रही है।

नवंबर में कच्चे तेल का उत्पादन 2.48 मिलियन टन था, जो एक साल पहले इसी महीने में उत्पादित 2.61 मिलियन टन से कम था। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान के खेतों में 476,990 टन कच्चा तेल मंगला, ऐश्वर्या और केयर्न ब्लॉक के अन्य क्षेत्रों में कम तेल का उत्पादन होता है। राज्य के स्वामित्व वाले तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) ने नए क्षेत्रों में प्रत्याशित उत्पादन की तुलना में कम होने के कारण बड़े पैमाने पर 1.5 प्रतिशत कम तेल का उत्पादन किया।

ऑयल इंडिया लिमिटेड ने असम में बगजान के विस्फोट के बाद विरोध / आंदोलन के कारण 6.6 प्रतिशत कम तेल का उत्पादन किया। अप्रैल-नवंबर के दौरान भारत का तेल उत्पादन 20.42 मिलियन टन पर 6 प्रतिशत कम था। इस अवधि के दौरान राजस्थान का उत्पादन 16 प्रतिशत घटकर 3.91 मिलियन टन रह गया। पूर्वी अपतटीय क्षेत्र के उत्पादन में गिरावट के कारण देश में प्राकृतिक गैस का उत्पादन नवंबर में 9 प्रतिशत घटकर 2.3 अरब घन मीटर रह गया। ओएनजीसी ने हजीरा प्रसंस्करण संयंत्र को रखरखाव के लिए बंद करने के बाद 3.7 प्रतिशत कम गैस का उत्पादन किया। अप्रैल-नवंबर के दौरान गैस उत्पादन 18.7 सेमी था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 11.8 प्रतिशत कम है।

सेंसेक्स निफ्टी ने शेयरों में किया बेहतर प्रदर्शन

क्या MP में 4 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल ? गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के बयान से हुई गफलत

शिपिंग कॉर्प में अपनी 63.75pc की बिक्री के लिए केंद्र ने आमंत्रित की बोलियां

Related News