सेना प्रमुख ने दी चेतावनी, साइबर युद्ध की तैयारी कर रहा चीन

हैदराबाद: भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भविष्य में एक नए तरीके के युद्ध की ओर लोगों का ध्यान खींचा है. बिपिन रावत ने कहा है कि अभी तक हम सीमा पर आमने-सामने का युद्ध लड़ते रहे हैं, किन्तु भविष्य में युद्ध साइबर युद्ध में लड़े जाएंगे. उन्होंने कहा है कि चीन इस तरफ काफी ध्यान दे रहा है.

अनिल अम्बानी के छोटे बेटे ने ली रिलायंस में एंट्री, इस काम से शुरू करेंगे करियर

सेना प्रमुख ने कहा है कि चीन साइबर युद्ध में खुद को काफी मजबूत बना चुका है. इसलिए भारत को भी अपनी इस ताकत को बढ़ाना होगा. उन्होंने सशस्त्र बल व्यवस्था में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और बिग डाटा कंप्यूटिंग को शामिल करने पर ध्यान देने की जरुरत पर जोर दिया. उन्होंने कहा है कि चीन इस प्रौद्योगिकी पर काफी धन लगा रहा है. 

मायावती पर अभद्र टिप्पणी कर फंसी भाजपा विधायक, महिला आयोग भेजेगा नोटिस

सेना प्रमुख ने अपने संबोधन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उल्लेख किया. उन्होंने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डाटा कंप्यूटिंग और कैसे इसे रक्षा प्रणाली में शामिल किया जाना अनिवार्य है, इसकी प्रासंगिकता को समझना जरुरी है. उन्होंने कहा ही कि उत्तरी सीमा पर हमारा विरोधी चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और साइबर युद्ध पर काफी धन लगा रहा है, हम इस सम्बन्ध में पीछे नहीं रह सकते है. उन्होंने कहा है कि हमारे लिए भी मात्र परिभाषा तक सीमित रखने के स्थान पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डाटा एनालिटिक्स पर ध्यान केंद्रित करने का वक़्त है.

खबरें और भी:- 

मुकेश अम्बानी ने गुजरात को बताया रिलायंस की जन्मभूमि, 3 लाख करोड़ के निवेश का किया वादा

सप्ताह के आखिरी दिन बढ़ोतरी के साथ बंद हुए शेयर बाजार

सोने के दामों में आई गिरावट, चांदी ने वापिस पाई अपनी चमक

Related News