भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: कोहली के पास होगा और 'विराट' बनने का मौका, सौरव गांगुली ने सुझाई रणनीति

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज खत्म हो चुकी है, अब टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है. भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा दी है. अब भारत छह दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज़ हो रहा है. इसका पहला टेस्ट एडिलेड में खेला जाएगा. हालांकि टीम इंडिया इससे पहले बुधवार से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ सिडनी में चार दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी जिससे उसे ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट के अभ्यास करने का मौका मिले.

इंग्लैंड ने 55 साल बाद दोहराया इतिहास, श्रीलंका को उसी के घर में 3-0 से रौंदा

भारतीय टीम को स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की अनुपस्थिति में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने की उम्मीद है. भारत ने आज तक ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज नहीं की है. कुछ लोगों ने इस सीरीज से पहले बॉल टेंपरिंग के कारण एक साल का निलंबन झेल रहे स्मिथ और वार्नर की वापसी करवाने की कोशिश की थी लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बैठक इसका स्पष्ट रूप से मना कर दिया. इन दोनों पर प्रतिबंध लगने के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम घरेलू सरजमीं पर टेस्ट मैच खेलने जा रही है.इस टेस्ट सीरीज को देखते हुए भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा है कि स्मिथ और वार्नर की अनुपस्थिति ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए बड़ी बात होगी. बेनक्राफ्ट भी प्रतिबंध के कारण नहीं टीम में शामिल नहीं हो पाएंगे. गांगुली ने कहा कि भारत के गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए यह उसका ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है, यह ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में हराने का सबसे बेहतरीन मौका है, भारतीय टीम को इसका भरपूर लाभ उठाना चाहिए.

ली लीगा: डेम्बेले के गोल से बार्सिलोना ने एटलेटिको मैड्रिड को बराबरी पर रोका

उन्होंने कहा कि भारत की यह टीम अच्छी है और इसका गेंदबाजी आक्रमण में भी धार है, मैंने इंग्लैंड में देखा था कि भारत के गेंदबाजों ने हर मैच में 20 विकेट लिए थे, लेकिन बल्लेबाज़ कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई फिरकी के जादूगर शेन वॉर्न ने कहा था कि ऐसा पहली बार है जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में जीत के दावेदार के तौर पर आई है. जानकारों का कहना है कि सीरीज का नतीजा इस बात पर निर्भर करेगा कि भारतीय बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों का कैसे सामना करते हैं, अगर भारतीय बल्लेबाज़ों ने दम दिखाया तो ऑस्ट्रेलिया को सीरीज गंवानी पड़ सकती है.

स्पोर्ट्स अपडेट:-

पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड: यासिर शाह के तूफान में उड़ी पूरी न्यूजीलैंड टीम

आईसीसी टी20 रैंकिंग में कुलदीप यादव ने पाया शीर्ष पांच खिलाड़ियों में स्थान

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: टीम इंडिया की बादशाहत लगी दांव पर

Related News