चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार भारत, LAC पर तैनात किए C-17 ग्लोबमास्टर और चिनूक

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है. चीन कभी दोस्ती की बात करता है तो कभी भारत को अकड़ दिखाने लगता है. चीन की ओर से बार-बार मिल रही धोखेबाजी के मद्देनज़र भारत ने हर मोर्चे पर अपनी तैयारी पूरी कर रखी है. भारत, चीन की हर हरकत से वाकिफ है. इसलिए वो अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है.

इंडियन आर्मी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर पूरी तरह से चौकन्नी है. इंडियन एयरफोर्स का बोइंग C-17 ग्लोबमास्टर भी लद्दाख में तैनात है. यहां पर इस विमान से रसद खाद्य सामग्री की सप्लाई की जाएगी. शनिवार को ग्लोबमास्टर को लेह एयरबेस में लैंड कराया गया है. बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक जहाजों में शुमार है. यह किसी भी कठिन स्थान पर बड़े आराम से लैंड कर सकता है. यह विमान कारगिल, लद्दाख अन्य उत्तरी उत्तर पूर्वी सीमाओं जैसे कठिन जगहों पर बेहद आसानी से लैंड कर सकता है.

चीन के साथ जंग की स्थिति में बोइंग-सी 17 बहुत मददगार साबित हो सकती है. इस विमान के लैंडिंग में समस्या होने की स्थिति में रिवर्स गियर भी दिया गया है. 81वीं स्क्वार्डन के ग्रुप कैप्टन को 'गोल्डन की' देकर इस विमान को इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल किया गया है. इसके साथ ही LAC पर चिनूक हेलीकॉप्टर को भी तैयार कर रखा है. 

ATM से नहीं निकले पैसे, फिर भी अकाउंट से कट गई राशि, जानिए कैसे मिलेगा रिफंड

खुशखबरी: 2050 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा भारत !

भारत ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर मूल्यवान है TCS

 

Related News