खुशखबरी: 2050 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा भारत !
खुशखबरी: 2050 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा भारत !
Share:

नई दिल्ली: 2050 तक जापान को पछाड़कर भारतीय ​अर्थव्यवस्था विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगी. भारत से आगे पहले नंबर पर अमेरिका और दूसरे स्थान पर चीन होगा. लैंसेंट की एक मेडिकल जर्नल (Lancent Medical Journal) की एक स्टडी में इस संबंध में जानकारी दी गई है. इस जर्नल में पूरे विश्व के देशों में काम करने वाली आबादी के बारे में अध्ययन किया गया है.

2017 में भारत विश्व की सातवीं सबसे बड़ी इकॉनमी थी. इसी को आधार मानते हुए इस अध्ययन में कहा गया कि 2030 तक भारत चौथी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा. 2030 में केवल अमेरिका, चीन और जापान, भारत से आगे होंगे. वर्तमान में भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी है. फ्रांस और ब्रिटेन तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. केंद्र सरकार का अनुमान भी कुछ ऐसा ही है. नीति आयोग के चेयरमैन राजीव कुमार ने इसी साल मई में कहा था कि वर्ष 2047 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा. हालांकि, कोरोना महामारी और अर्थव्यवस्था पर पड़ते इसके असर के मद्देनज़र मौजूदा अनुमान कम आशावादी नज़र आ रहा है.

गत वर्ष दिसंबर में जापान के सेंटर फॉर इकोनॉमिक रिसर्च ने अपनी एक अध्ययन में कहा था कि 2029 तक जापान को पछाड़ कर भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा. जापान ने यह अनुमान कोरोना महामारी से पहले जताया था. मौजूदा महामारी के कारण अनुमान जताया जा रहा है कि 2025 तक भारत के 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने में भी देर हो सकती है.

फेस्टिव सीजन की पूर्व संध्या पर अमेज़ॅन पे में अमेज़न ने किया 700 करोड़ का निवेश

RBI के फैसले से सभी उद्योग है संतुष्ट, कही ये बात

कांगड़ा एयरपोर्ट से नई फ्लाइट शुरू करेगा स्पाइसजेट, यहाँ देखें शेड्यूल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -