इस्पात उत्पादन में भारत ने जापान को पछाड़ा

मुंबई : कच्चे इस्पात उत्पादन के क्षेत्र में भारत ने जापान को पीछे छोड़ दिया है . गत फरवरी माह में भारत, चीन के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. यह जानकारी स्टील यूजर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया( सूफी) ने विश्व इस्पात संघ के आंकड़ों के हवाले से दी.

मिली जानकारी के अनुसार जापान को पीछे छोड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा इस्पात उत्पादक बन गया है. कच्चे इस्पात उत्पादन में अभी चीन पहले स्थान पर है.स्मरण रहे कि इससे पहले भारत 2015 में अमेरिका को पछाड़कर तीसरा सबसे बड़ा कच्चा इस्पात उत्पादक बना था.

आपको बता दें कि कुल वैश्विक उत्पादन में चीन की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है. भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन अप्रैल, 2017 से फरवरी, 2018 के दौरान इससे पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 4.4 प्रतिशत बढ़कर 9.31 करोड़ टन पर पहुंच गया.भारत की यह उपलब्धि निश्चित ही गर्व करने लायक है .ऐसा इसलिए क्योंकि नोटबंदी के बाद देश की अर्थव्यवस्था की गति जो धीमी हुई थी उसे देखते हुए मात्र एक साल में अर्थव्यवस्था में जो परिवर्तन आया और जापान को  पीछे छोड़ कर यह मुकाम हासिल किया वह काबिले तारीफ है. विश्वास है कि भारत जल्द ही चीन को भी पछाड़ देगा.

यह भी देखें

‘व्यापार युद्ध’ के भय से गिरा शेयर बाज़ार

जियो पेमेंट बैंक शुरू होने से बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा

 

Related News