जियो पेमेंट बैंक शुरू  होने से बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा
जियो पेमेंट बैंक शुरू होने से बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा
Share:

मुंबई : टेलीकॉम क्षेत्र में धूम मचाने के बाद मुकेश अम्बानी की कम्पनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब बैंकिंग क्षेत्र में भी उतर गई है . जियो पेमेंट बैंक ने बुधवार से अपना बैंकिंग काम शुरू कर दिया. भारतीय रिजर्व बैंक ने यह जानकारी दी. बाज़ार में जियो पेमेंट बैंक के उतरने से एयरटेल-पेटीएम जैसी प्रतिस्पर्धी कंपनियों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

रिजर्व बैंक के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अगस्त, 2015 में पेमेंट बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी. केंद्रीय बैंक की अधिसूचना के अनुसार जियो पेमेंट बैंक ने 3 अप्रैल, 2018 से भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू कर दिया है. बता दें कि जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखने के साथ ही अपना आधार बेहद मजबूत कर लिया है.फ्री वॉइस कॉल और डेटा से इसका यूजर बेस बहुत बड़ा होने से उसे अपने इस नए बैंकिंग व्यवसाय में भी निश्चित लाभ होगा.

बता दें कि रिजर्व बैंक की अधिसूचना के अनुसार दूरसंचार क्षेत्र की भारती एयरटेल ने नवंबर, 2016 में सबसे पहले पेमेंट बैंक शुरू किया था.इसके बाद पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा प्रवर्तित पेटीएम पेमेंट बैंक ने मई, 2017 और फिनो पेमेंट बैंक ने पिछले साल जून में परिचालन शुरू किया.अब जियो के बैंकिंग क्षेत्र में उतरने से माना जा रहा है कि पेमेंट बैकिंग में भी मुकाबला दिलचस्प होने से इंकार नहीं किया जा सकता.कंपनियों के बीच होने वाली प्रतियोगिता का लाभ अंततः ग्राहकों को ही मिलेगा.

यह भी देखें

ईंधन को जीएसटी में शामिल किए जाने की आशा - धर्मेंद्र प्रधान

ई-वे बिल की सफल शुरुआत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -