भारत दुनिया के सबसे सशक्त लोकतंत्रों में से एक है: ओम बिरला

असम: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि भारत लोकतांत्रिक मूल्यों और शासन का बहुत बड़ा समर्थक है और यह राष्ट्रमंडल साझेदारी में सक्रिय और पारदर्शी रूप से भाग लेता है।

भारत की ताकत सत्ता को सुचारू रूप से पारित करने की क्षमता है। बिरला की यह टिप्पणी निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों के 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन की जीत को प्रमाणित करने से सदन को रोकने के प्रयास में कैपिटल हिल में भाग जाने और तोड़फोड़ करने के एक दिन बाद आई है।

संविधान का मूल विचार शासन को अधिक जन-केंद्रित बनाना था। बिरला ने कहा, 'हमारी ताकत 17 आम चुनावों और 300 से अधिक विधानसभा चुनावों के माध्यम से सत्ता का शांतिपूर्ण उत्तराधिकार है.' बिरला ने कहा, 'भारत आजादी के बाद से दुनिया के सबसे मजबूत और सबसे सशक्त लोकतंत्रों में से एक रहा है.

लोकसभा अध्यक्ष देहरादून में पंचायती राज संस्थाओं के लिए संसदीय अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान फॉर डेमोक्रेसीज आउटरीच एंड परिचितीकरण कार्यक्रम में बोल रहे थे।

बिरला का मानना है कि यदि पंचायती राज संस्थाओं को कुशलतापूर्वक और जिम्मेदारी से संभाला जाता है, तो सामाजिक परिवर्तन प्राप्त किया जा सकता है। "भारत का सार अपने ग्रामीण इलाकों में जीवित है," उन्होंने महात्मा गांधी को उद्धृत करते हुए कहा, और महिलाओं के आरक्षण को बढ़ाने के लिए उत्तराखंड प्रशासन की प्रशंसा की।

12 अप्रैल से शुरू होने जा रही है इस स्मार्टफोन की सेल, बहुत ही कम दाम में मिलेगा मोबाइल

टोरंटो में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या, विदेश मंत्री जयशंकर ने जताया दुख

इन शहरों के बीच चलेगी 'समर स्पेशल ट्रेन', देखें पूरा शेड्यूल

 

 

Related News