भारत और जर्मनी ने नवीकरणीय ऊर्जा साझेदारी के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

बर्लिन: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जर्मनी के आर्थिक सहयोग और विकास मंत्री स्वेंजा शुल्जे से मुलाकात की. उन्होंने त्रिकोणीय विकास सहयोग और नवीकरणीय ऊर्जा साझेदारी पर समझौतों पर हस्ताक्षर किए. जयशंकर ने ट्विटर पर कहा कि दोनों राष्ट्रपतियों ने जलवायु कार्रवाई, मजबूत और विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाओं और यूक्रेन युद्ध के आर्थिक परिणामों पर चर्चा की।

उन्होंने कहा, ''जर्मनी के आर्थिक सहयोग और विकास मंत्री @SvenjaSchulze68 से मिलकर खुशी हो रही है। जलवायु कार्रवाई, मजबूत और विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला, तीसरे देश के सहयोग, और यूक्रेन युद्ध के आर्थिक परिणाम उन विषयों में से थे जिन पर चर्चा की गई थी "जयशंकर ने एक ट्वीट भेजा। जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ''त्रिकोणीय विकास सहयोग और नवीकरणीय ऊर्जा साझेदारी पर समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

जयशंकर ने अपने जर्मन समकक्ष एनालेना बेयरबॉक से भी मुलाकात की और दोनों विदेशी कार्यालयों के बीच सीधे एन्क्रिप्टेड कनेक्शन के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने कहा कि उन्होंने यूक्रेन युद्ध और हिंद-प्रशांत के बारे में भी बात की।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधिकारिक यात्रा के लिए जर्मनी में हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने बर्लिन में जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज से मुलाकात की। प्रधान मंत्री मोदी और जर्मन चांसलर शोल्ज़ ने भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श के 6 वें संस्करण के लिए संघीय चांसलेरी में मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के अनुसार, अंतर-सरकारी परामर्श एक अद्वितीय द्विवार्षिक वार्ता उपकरण है जो सरकारों को द्विपक्षीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर सहयोग करने की अनुमति देता है।

पीएम मोदी नॉर्डिक देशों के नेताओं के साथ बातचीत के साथ-साथ अन्य उच्च स्तरीय आदान-प्रदान के लिए मंगलवार को डेनमार्क भी जाएंगे। उनकी यात्रा पेरिस में एक स्टॉपओवर के साथ बुधवार को जारी रहेगी, जहां वह नवनिर्वाचित फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे।

हजारों यूनानियों ने ऊर्जा संकट और बढ़ती लागत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया

1 जुलाई से ऑफिस में बढ़ेंगे काम के घंटे और इन हैंड सैलरी होगी कम!

यूक्रेन के मारियुपोल में फंसे लोगों की निकासी जारी रहेगी

Related News