पाकिस्तान को भारत ने दिया एक और बड़ा झटका, 14 प्रतिशत कम हुआ इस खाद्य पदार्थ का निर्यात

नई दिल्ली: देश से आए दिन कई तरह के मामले सामने आते रहते है इस बीच भारत ने बासमती चावल के प्रोटेक्टेड जिओग्राफिकल इंडिकेशन टैग के लिए यूरोपियन यूनियन में अर्जी दी तो पाकिस्तान इसके विरोध में जवाब आया। मगर अब पाकिस्तान चावल निर्यात को लेकर अंतराष्ट्रीय बाजार में भारत से पिछड़ गया है तथा भारत पर एक्सपोर्ट का व्यापर चौपट करने का आरोप लगाया है।

पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारत ने 'अंतर्राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा नियमों' का उल्लंघन किया है, जिससे पाकिस्तान के चावल निर्यात को बेहद अधिक हानि पहुंचाई है। इसके पश्चात् पाकिस्तान ने विश्व व्यापार संगठन मतलब के सामने भारत की शिकायत करने की भी बात कही है। बता दें कि चावल उद्योग पाकिस्तान का सबसे बड़ा उद्योग है तथा पाकिस्तान की जीडीपी में चावल निर्यात का बेहद बड़ा योगदान है।

प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान का चावल निर्यात बीते वर्ष की तुलना में 14 प्रतिशत तक कम हो चुका है। जुलाई 2020 से मई 2021 के मध्य पाकिस्तान ने 3।3 मिलियन टन चावल का निर्यात किया है, जबकि इससे पूर्व एक वर्ष में पाकिस्तान ने 3।87 मिलियन टन चावल का निर्यात किया था। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत ने बीते कुछ वक़्त में पाकिस्तान की तुलना में बहुत कम दाम पर अन्य देशों को चावल निर्यात किया है, जिसकी वजह से पाकिस्तान का निर्यात कम हुआ है। पाकिस्तान के राइस एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल कय्यूम पराचा ने बताया, भारत औसतन 360 डॉलर प्रति टन की दर से चावल का निर्यात कर रहा है, जबकि पाकिस्तान 450 डॉलर प्रति टन के हिसाब से अपना चावल विक्रय करता है।

सीपीएम के निर्देश पर एमसी जोसेफिन ने महिला आयोग की अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

नर्स से हुई बड़ी चूक, कोरोना वैक्सीन भरे बिना खाली सिरिंज से युवक को लगा दी सुई

मुस्लिम प्रोफेसर के संपर्क में आकर ऋचा ने कबूल किया इस्लाम, अब प्रतिमाह मस्जिद में देती है 75000 दान

Related News