विजय माल्या को लेकर ब्रिटेन से गुजारिश

दिल्ली: दिल्ली में इंडो-यूके होम अफेयर्स डायलॉग में भारतीय पक्ष ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी का भी पता लगाने में ब्रिटेन से सहयोग की गुजारिश की है. भारत ने सोमवार को ब्रिटेन से कहा कि विजय माल्या, ललित मोदी समेत भारतीय भगोड़ो व आर्थिक अपराधियों के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को तेज करने की जरूरत है. दो घंटे तक चले इंडो-यूके डायलॉग से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, 'हमने ब्रिटेन के अधिकारियों से वॉन्टेड भारतीयों के प्रत्यर्पण में मदद की मांग की है. प्रक्रिया जारी है और हर कोई जानता है कि हमारी तत्परता की वजह से ही माल्या को यूके की कोर्ट में अपना वक्त और पैसा लगाकर प्रत्यर्पण का केस लड़ना पड़ रहा है.' 

तीसरे इंडो-यूके होम अफेयर्स डायलॉग में भगोड़े के प्रत्यर्पण समेत काउंटर-टेररिजम, टेरर फंडिंग, साइबर सिक्यॉरिटी, महिला सुरक्षा, संगठित लूट और वीजा से जुड़े मामलों समेत 8 मुद्दों पर चर्चा हुई. भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृह सचिव राजीव गाबा ने किया, जबकि ब्रिटेन की टीम का नेतृत्व पैस्टी विलकिन्सन ने किया. चर्चा के दौरान गाबा ने ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक गतिविधियों और कश्मीरी अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों पर भारत की चिंताओं को जाहिर किया. गाबा ने ब्रिटेन से गुजारिश की कि वह ऐसे तत्वों पर कड़ी निगाह रखे और भारत के साथ समय पर खुफिया सूचनाएं साझा करने समेत उचित कार्रवाई करे.

पिछले साल गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने ब्रिटेन के सामने माल्या, ललित मोदी और क्रिकेट बुकी संजीव कपूर समेत 13 भगोड़ों के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया था. माल्या पर भारतीय बैंकों को 9,000 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है और उसके खिलाफ सीबीआई और ईडी जांच कर रही हैं। फिलहाल उसे ब्रिटेन की अदालत में भारत द्वारा शुरू किए गए प्रत्यर्पण के केस का सामना करना पड़ रहा है. 

ब्रिटेन में विजय माल्या की एक और हार

अब नागरिक सहकारी बैंक में घोटाला

तेजस्वी यादव को किसने कहा, नौंवी फैल ?

 

Related News