वायरल हो रहा है IIT गोवा का प्रश्न पत्र, बहुत खास और दिलचस्प है वजह

पणजी: इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (आईआईटी) गोवा ने परीक्षा एक नया तरीका अपनाया है। जी दरअसल यहाँ इंस्‍टीट्यूट ने परीक्षा में सवाल चुनने का अधिकार खुद छात्रों को समर्पित कर दिया है। आप सभी को बता दें कि आईआईटी ने प्रश्न पत्र में कोई प्रश्न नहीं लिखा है बल्कि इसमें छात्रों से कहा गया है कि आप खुद प्रश्न लिखें और फिर उसका जवाब दे दें। आपको हम यह भी जानकारी दे दें कि आईआईटी गोवा में 'एनालॉग सर्किट' विषय का आखिरी समेस्टर का ये प्रश्नपत्र है, और अब यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

कई लोगों को संस्थान का ये तरीका बड़ा पसंद आया है। आपको बता दें कि इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी, गोवा ने एनालॉग सर्किट के इस प्रश्न पत्र में दो सवाल हैं। इसमें पहला सवाल 30 अंक का है और इसमें कहा गया है कि सलेबस के आधार पर छात्र 60 अंकों के प्रश्‍न तैयार करें। केवल यही नहीं बल्कि इसमें कहा गया है कि बातचीत ना करें, अगर किसी से आपके सवाल मिलते हैं तो नंबर कम दिए जाएं।

वहीँ इस प्रश्न पत्र में दूसरा प्रश्‍न 40 अंकों का है. इसमें छात्रों को कहा गया है कि उन्‍होंने जो प्रश्‍न पहले हिस्‍से में तैयार किए हैं, उसके उत्‍तर दें। अब जब यह प्रश्न पत्र का फोटो वायरल हो रहा है तो सोशल मीडिया पर लोग कई तरह से प्रतिक्रिया देते नजर आ रहे हैं। ज्यादातर सोशल मीडिया यूजर्स ने इस तरीके के लिए इंस्‍टीट्यूट की तारीफ की है और कई लोगों का कहना है यह शानदार तरीका है, छात्रों को रट्टामार से बचाने का। कई यूजर्स यह कह रहे हैं कि, ''इस तरह ना सिर्फ अच्छे से समझेंगे बल्कि पढ़ाई को इंज्वाय भी करेंगे।''

सिद्धार्थ शुक्ला का बड़ा खुलासा, कहा- रियल लाइफ में भी टूटा है मेरा दिल...

'लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए उकसाते हैं IMA अध्यक्ष जयलाल..', दिल्ली के वकील ने दर्ज कराइ शिकायत

दुनिया में केवल 43 लोगों के पास है यह गोल्डन ब्लड ग्रुप

Related News